फरवरी तक तैयार होंगे नोएडा के दोनों एसटीपी, लाखों लोगों को मिलेगा फायदा, पूरी जानकारी

अच्छी खबर : फरवरी तक तैयार होंगे नोएडा के दोनों एसटीपी, लाखों लोगों को मिलेगा फायदा, पूरी जानकारी

फरवरी तक तैयार होंगे नोएडा के दोनों एसटीपी, लाखों लोगों को मिलेगा फायदा, पूरी जानकारी

Google Image | सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (Sewerage Treatment Plant)

Noida News : नोएडा के सेक्टर-168 और 123 में बन रहे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) का कार्य फरवरी 2022 तक पूरा हो जाएगा। जिससे शहर के दर्जनों सेक्टरों की सीवरेज की समस्या दूर हो जाएगी। दोनों एसटीपी एक दिन में 180 एमएलडी सीवरेज को ट्रीट करेंगे। इन प्लांट से निकलने वाले शोधित पानी का उपयोग पाक और ग्रीन बेल्ट की सिंचाई सहित अन्य काम में उपयोग किया जाएगा। 

नोएडा के सेक्टर-168 में बन रहे एसटीपी की क्षमता 100 एमएलडी की है। इस एसटीपी के निर्माण में 143.58 करोड़ की लागत आएगी। यह नोएडा प्राधिकरण के द्वारा बनवाया जा रहा है। प्लांट पर पानी को शोधित करने के वाले टैंक का कार्य 50 से 60 प्रतिशत पूरा हो गया है। इसी तरह एमएलडी बिल्डिंग में फाउंडेशन का काम पूरा कर दिया गया है। और अब काॅलम खड़े किए जा रहे हैं। डायल्यूट वाटर पंप, प्राइमरी यूनिट, स्लज थिकनर का कार्य शुरू हो चुका है। 

वही सेक्टर-123 में बनाए जा रहे एसटीपी की क्षमता 80 एमएलडी की है। इसका निर्माण नोएडा प्राधिकरण के द्वारा कराया जा रहा है। यह एसटीपी 115.44 करोड रुपए की लागत से बनवाया जा रहा है। इस प्लांट का काम भी तेजी से चल रहा है। इस एसटीपी का कार्य देरी से शुरू हुआ था। जिस वजह से अभी तक 45 से 50 प्रतिशत के आसपास ही कार्य पूरा हो पाया है। यहां स्लज थिकनर का काम 60 प्रतिशत पूरा हो गया है, डायल्यूशन वाटर पंप का सीवर का काम पूरा हो गया है। 

एडमिन बिल्डिंग मैं फाउंडेशन बनकर छत तक काॅलम पहुंच गए हैं। स्टाफ क्वाटर में फाउंडेशन का कार्य शुरू हो गया है। नोएडा प्राधिकरण के मुख्य महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया कि दोनों एसटीपी का कार्य तय समय से नौ महीने फरवरी 2022 में पूरा कर दिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.