ब्रिगेडियर सुधीर सावंत का दावा- एलटीटीई का शिकार हुआ सीडीएस बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर

साजिश या हादसा : ब्रिगेडियर सुधीर सावंत का दावा- एलटीटीई का शिकार हुआ सीडीएस बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर

ब्रिगेडियर सुधीर सावंत का दावा- एलटीटीई का शिकार हुआ सीडीएस बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर

Google Image | ब्रिगेडियर सुधीर सावंत

बुधवार को तमिलनाडु में एक दर्द भरा हादसा हुआ है। सीडीएस बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया। जिसमें विपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों की मौत हो गई। अब इस मामले में रिटायर्ड ब्रिगेडियर सुधीर सावंत का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि "मैं इस बात को दावे के साथ कह सकता हूं कि यह है हादसा नहीं बल्कि साजिश है।" आइए जानते हैं वह इस साजिश को किसका नाम दे रहे हैं। 

एलटीटीई और आईएसआई का निशाना बना हेलीकॉप्टर
सुधीर सावंत ने दावा करते हुए कहा है कि सीडीएस बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर एलटीटीई और आईएसआई का निशाना बना है। यह हादसा नहीं बल्कि साजिश है। सुधीर सावंत का कहना है कि एलटीटीई का कैडर बम प्लांट करने में एक्सपर्ट है। इसके अलावा एलटीटीई के पास भारत के सबसे बड़े फौजी को मारने की योजना पहले से ही मौजूद थी। इस मामले में भारत की सभी एजेंसियों को गंभीरता के साथ जांच करनी चाहिए।

यह होती हैं क्रैश की 3 वजह
ब्रिगेडियर सावंत का कहना है कि कोई भी प्लान या फिर हेलीकॉप्टर अगर क्रैश होता है तो उसके पीछे तीन मुख्य वजह होती है। पहली वजह टेक्निकल फॉल्ट, दूसरी वजह पायलेट एरर और तीसरे व अंतिम बजा बम प्लांट करके ब्लास्ट करना। पहले दोनों मामलों में पायलट और एयर कंट्रोल का कम्युनिकेशन बना हुआ होता है। पायलट मदद की मांग करता है और वह अपने सिग्नल भेजता है। इसका पूरा डाटा ब्लैक बॉक्स में रिकॉर्ड होता है। हमारी वायु सेना की टीम को बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर में मौजूद ब्लैक बॉक्स बरामद हो गया है। अगर पहले दोनों मामले में से कोई भी एक मामला है तो उसकी जानकारी ब्लैक बॉक्स में जरूर मौजूद होगी। 

7 मिनट पहले संपर्क टूटा था
उन्होंने दावा करते हुए बताया है कि अगर तीसरा मामला यानी कि बम प्लांट करके ब्लास्ट करने का है तो इस केस में पायलट और एयर कंट्रोल के बीच संपर्क टूट जाता है। यह सब अचानक होता है। कुछ ही सेकंड में सब कुछ खत्म हो जाता है। क्योंकि यह एलटीटीई का गढ़ रहा है तो यह मजबूत आशंका है कि इस हमले के पीछे एलटीटीई का हाथ है। गौरतलब है कि हेलीकॉप्टर क्रैश होने से 7 मिनट पहले संपर्क टूट गया था।

अभी जांच का विषय
सुधीर सावंत ने जानकारी देते हुए बताया कि "मैं कमांडर इंस्ट्रक्टर था। मैंने एलटीटीई से मुठभेड़ की थी। इसलिए मुझे एलटीटी के बारे में काफी ज्यादा जानकारी है। जिस तरीके से यह हादसा हुआ है, उस तरीके को मैं नजरअंदाज नहीं कर सकता कि इसके पीछे एलटीटीई का हाथ है। जहां पर यह हादसा हुआ है। वहां पर एलटीटीई के समर्थक भी हैं। अभी यह जांच का विषय है कि इस घटना का मुख्य कारण क्या रहा है।" 

क्या है एलटीटीई
तमिल ईलम के मुक्ति बाघ (भारतीय प्रैस इसे अक्सर तमिल ईलम के मुक्ति चीते या सिर्फ मुक्ति चीते लिखती है) या संक्षेप में लिट्टे एक तमिल राष्ट्रवादी संगठन है। यह विश्व का एक प्रमुख आतंकवादी और उग्रवादी संगठन हैं जो श्रीलंका के उत्तरी और उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में दो दशकों से अधिक समय से सक्रिय था। हिन्दी में इसका लघु नाम लिट्टे है। लिट्टे के प्रमुख इसके संस्थापक वेलुपिल्लई प्रभाकरण हैं, जिनको 19 मई 2009 के श्रीलंका सेना ने मार गिराने का दावा किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.