नोएडा से अयोध्या तक जाएगी बुलेट ट्रेन, 320 की स्पीड से दौड़ेगी

खास खबर : नोएडा से अयोध्या तक जाएगी बुलेट ट्रेन, 320 की स्पीड से दौड़ेगी

नोएडा से अयोध्या तक जाएगी बुलेट ट्रेन, 320 की स्पीड से दौड़ेगी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा से अयोध्या तक जाएगी बुलेट ट्रेन, 320 की स्पीड से दौड़ेगी Noida News : गौतमबुद्ध नगर वासियों के लिए बड़ी खबर है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा बुलेट ट्रेन के जरिए वाराणसी के साथ-साथ अयोध्या से भी जुड़ेंगे। दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन जहां एक तरफ गौतमबुद्ध नगर को बड़े तीर्थ स्थल वाराणसी से जोड़ेगी, दूसरी तरफ इसका एक लिंक रूट अयोध्या नगरी से जोड़ देगा। लिंक रूट लखनऊ से अयोध्या तक बनाया जाएगा। मतलब, लखनऊ से अयोध्या तक भी बुलेट ट्रेन दौड़ेगी। दिल्ली, नोएडा और ग्रेटर नोएडा से सीधे बुलेट ट्रेन के जरिए अयोध्या की यात्रा भी कर पाएंगे।

1.71 लाख करोड़ रुपये है परियोजना की लागत
दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन परियोजना की लागत 1,71,000 करोड़ रुपये है। इसकी लंबाई 958 किलोमीटर है। दिल्ली से लेकर वाराणसी तक यह केवल 13 स्टेशनों पर ठहरेगी। गौतमबुद्ध नगर ऐसा अकेला जिला होगा, जहां इस ट्रेन के दो स्टेशन बनाए जाएंगे। एक स्टेशन नोएडा में और दूसरा ग्रेटर नोएडा में जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास बनेगा। अयोध्या के लिए 123 किलोमीटर लंबा एक कनेक्टिंग लिंक रूट बनाया जाएगा। लिंक रूट पर के दो स्टेशन लखनऊ और अयोध्या रहेंगी। खास बात यह है कि इस पूरे रूट पर बुलेट ट्रेन की औसत रफ्तार 320 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।

ट्रेन को दौड़ने में लगेगा 9 वर्षों का वक्त
मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड रेल कॉरिडोर के बाद यह देश का दूसरा हाईस्पीड रेल कॉरिडोर होगा। इसे बनाने की जिम्मेदारी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचएसआरसीएल) को सौंपी गई है। वर्ष 2017 में इस परियोजना पर काम शुरू करने के लिए तीन बड़ी कंपनियों का कंसोर्सियम बनाया गया था। भारतीय रेल इस पूरे प्रोजेक्ट पर मालिकाना हक रखती है। पिछले साल इसके लिए हवाई सर्वे किया गया था। डीपीआर बनकर तैयार हो चुकी है। भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इस साल जुलाई महीने में कॉरपोरेशन ने 13 स्टेशन फाइनल किए हैं। परियोजना को मूर्त रूप लेने में करीब 9 वर्ष लगेंगे। कॉरपोरेशन से मिली जानकारी के मुताबिक वर्ष 2031 में इस रूट पर बुलेट ट्रेन दौड़ने लगेगी।

इन 13 स्टेशनों पर ठहरेगी बुलेट ट्रेन
  1. हजरत निज़ामुद्दीन
  2. दिल्ली
  3. नोएडा
  4. जेवर एयरपोर्ट
  5. मथुरा
  6. आगरा
  7. न्यू इटावा
  8. साऊथ कन्नौज
  9. लखनऊ जंक्शन
  10. अयोध्या जंक्शन
  11. रायबरेली जंक्शन
  12. प्रयागराज जंक्शन
  13. न्यू भदोही
  14. बनारस
  15. वाराणसी जंक्शन
दिल्ली से वाराणसी तक महज 4 घण्टों में होगा सफर
यह हाईस्पीड ट्रेन कोरिडोर बन जाने के बाद दिल्ली और वाराणसी के बीच का सफर बेहद सुगम हो जाएगा। दूरियां सिमट जाएंगी। अभी दिल्ली से वाराणसी पहुंचने में करीब 12 घंटों का वक्त लगता है। यह ट्रेन बमुश्किल 4 घंटे में दिल्ली से वाराणसी पहुंचा देगी। इसी तरह लखनऊ से अयोध्या पहुंचने में 30-35 मिनट लगेंगे।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.