अथॉरिटी ने आवंटन दरें 10% तक बढ़ाईं, जानिए किस इलाक़े में कितना इजाफ़ा हुआ

नोएडा में और महंगी हुई ज़मीन : अथॉरिटी ने आवंटन दरें 10% तक बढ़ाईं, जानिए किस इलाक़े में कितना इजाफ़ा हुआ

अथॉरिटी ने आवंटन दरें 10% तक बढ़ाईं, जानिए किस इलाक़े में कितना इजाफ़ा हुआ

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : नोएडा में ज़मीन की क़ीमतें लगातार बढ़ रही हैं। रविवार को अवकाश होने के बावजूद अथॉरिटी (Noida Authority) के बोर्ड की बैठक हुई। जिसमें ज़मीन की आवंटन दरें बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया। इस प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी गई है। यह दूसरे साल लगातार बढ़ोतरी हुई है। अब शहर में आवासीय, औद्योगिक, संस्थागत और ग्रुप हाउसिंग भूखंड खरीदना 6 से 10 प्रतिशत महंगा हो गया है। नोएडा की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि आने वाले समय में जो स्कीम आएंगी वह नई दरों पर आएंगी। दूसरी ओर शहर के लोगों का कहना है कि अब आम आदमी के लिए नोएडा में आशियाना बनाना संभव नहीं रह गया है।

इस वजह से बढ़ाई गई ज़मीन की कीमतें
रविवार को नोएडा प्राधिकरण की 209वीं बोर्ड बैठक में आवंटन दरों में बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। आवासीय भवन यानि फ्लैट और व्यावसायिक संपत्ति की दरों में कोई इजाफा नहीं किया गया है। शहर के सेक्टर-6 स्थित में नोएडा प्राधिकरण के मुख्यालय में रविवार को अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त व नोएडा के चेयरमैन मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में बोर्ड बैठक हुई। बैठक में 19 प्रस्ताव रखे गए। बैठक के बाद नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी की ओर से बताया गया कि बीते समय में भूखंड आवंटन योजनाओं में ई-नीलामी से प्राधिकरण को 30 प्रतिशत तक बढ़े हुए रेट प्राप्त हुए हैं। इसके अतिरिक्त इस दौरान प्राधिकरण द्वारा आगणित भू-लागत दर में 5 से 6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।जिसमें कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स में 6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। ऐसे में वर्ष 2023-24 के लिए विभिन्न परिसंपत्तियों की आवंटन दरों में 6 से 10 प्रतिशत तक का इजाफा किया गया है।

किस श्रेणी में बढ़ाए गए कितने दाम
सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि आवासीय भूखंड की ‘ए प्लस’ श्रेणी के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ए, बी, सी और डी श्रेणी के सेक्टरों में 6 प्रतिशत और ई श्रेणी के सेक्टरों में 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। उन्होंने बताया कि ग्रुप हाउसिंग की सभी श्रेणियों में 6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। मतलब, बिल्डरों को होने वाले भूखंड आवंटन की न्यूनतम दरों में इजाफ़ा हो गया है। आवासीय भवन यानि फ्लैट और व्यावसायिक संपत्ति की दरों में कोई इजाफा नहीं किया गया है। संस्थागत उपयोग की श्रेणी (जो आवासीय दरों से लिंकड नहीं हैं) वाले भूखंडों की दरों में भी 6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। 

डेटा सेंटर की ज़मीन भी हुई महंगी
सीईओ ने बताया कि बीते महीनों में निकाली गई औद्योगिक भूखंडों की नीलामी में भी अधिक रेट प्राधिकरण को प्राप्त हुए थे। ऐसे में औद्योगिक क्षेत्र की फेज वन, फेज टू व फेज तीन की दरों में 6 प्रतिशत इजाफा किया गया है। इसी तरह संस्थागत संपत्तियों वाले क्षेत्र फेज वन, फेज टू व फेज तीन में स्थित आईटी-आईटीईएस और डाटा सेंटर उपयोग की संपत्तियों में भी 6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है। रविवार को हुई बोर्ड बैठक में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग के प्रमुख सचिव नरेंद्र भूषण, यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण की एसीईओ मोनिका रानी, एडीएम बलराम सिंह, नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ मानवेंद्र सिंह और सतीशपाल सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.