रितु माहेश्वरी के ड्रीम प्रोजेक्ट न्यू नोएडा बसाने की तैयारी तेज, सीईओ बोलीं- गौतमबुद्ध नगर वाली गलती दोबारा नहीं होगी

खास खबर : रितु माहेश्वरी के ड्रीम प्रोजेक्ट न्यू नोएडा बसाने की तैयारी तेज, सीईओ बोलीं- गौतमबुद्ध नगर वाली गलती दोबारा नहीं होगी

रितु माहेश्वरी के ड्रीम प्रोजेक्ट न्यू नोएडा बसाने की तैयारी तेज, सीईओ बोलीं- गौतमबुद्ध नगर वाली गलती दोबारा नहीं होगी

Google Image | Symbolic

New Noida : उत्तर प्रदेश में एक नया नोएडा शहर बसेगा। न्यू नोएडा के नाम से बनने वाला यह शहर जल्दी ही आकार लेना शुरू कर देगा। इसके लिए पूरा खाका कागजों पर खींचा जाना शुरू हो गया है। गौतमबुद्ध नगर के दादरी और बुलंदशहर जिले की सिकंदराबाद तहसील के 81 गांवों की जमीन पर न्यू नोएडा शहर बसेगा। इन 81 गांवों के किसानों की 21,102 हैक्टेयर भूमि अधिग्रहित की जाएगी। उसी भूमि पर न्यू नोएडा शहर स्थापित किया जाएगा।

इन गलतियों का ध्यान रखा जाएगा
इस शहर को बसाते वक्त उन सभी गलतियों का ध्यान रखा जाएगा। जो गलतियां नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना सिटी को बसाते हुए हो गई थी। यही कारण है कि शहर के लिए जमीन अधिग्रहित करने से पहले पूरा वित्तीय प्लान तैयार किया जा रहा है। साथ ही मास्टर प्लान पर भी व्यापक मंथन किया जा रहा है। न्यू नोएडा शहर का प्लान नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। 

कितनी जमीन पर क्या बनेगा
रितु माहेश्वरी ने बताया कि न्यू नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण होगा। इसका विकास भी उत्तर प्रदेश औद्योगिक विकास अधिनियम 1976 के तहत किया जाएगा। इस शहर में 8811 हैक्टेयर जमीन उद्योगों के लिए आरक्षित की जाएगी। ट्रैफिक और ट्रांसपोर्ट के लिए 3283 हैक्टेयर जमीन निर्धारित की जाएगी। इसके अलावा 3174 हैक्टेयर जमीन को ग्रीन बेल्ट के रुप में रखा जाएगा। साथ ही 2477 हैक्टेयर जमीन घरों के लिए आवासीय श्रेणी में रहेगी। इसी प्रकार स्कूल कॉलिज और दूसरी संस्थाओं के लिए 1682 हैक्टेयर जमीन का प्रावधान अलग-अलग सेक्टरों में किया जाएगा। बाकी जमीन को व्यवसायिक, मनोरंजन स्थलों और दूसरी आवश्यक सुविधाओं के लिए पहले से निर्धारित करके रखी जाएगी।

न्यू नोएडा में अल्ट्रा मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर होगा
न्यू नोएडा में निवेश के हिसाब से सभी जरूरी सुविधाएं दी जाएंगी। न्यू नोएडा को दादरी-नोएडा-गाजियाबाद से जोड़ते हुए विशेष निवेश एरिया (डीएनजीआईआर) का नाम दिया गया है। इसका मास्टर प्लान-2041 दिल्ली का स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर तैयार कर रहा है। न्यू नोएडा में अल्ट्रा मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जाएगा। इसके लिए बिजली, पानी, गैस पाइप लाइन और इंटरनेट सेवा होगी। इन सभी सुविधाओं को अंडरग्राउड रखा जाएगा। न्यू नोएडा की खास बात यह होगी कि यह सड़क, रेलवे और हवाई जहाज समेत कई बेहतर कनेक्टिविटी वाला शहर होगा। शिकागो की तरह यहां इंडस्ट्रियल हब बनाया जाएगा। न्यू नोएडा में बड़ा लाॅजिस्टिक और वेयर हाउस बनाए जाएंगे। न्यू नोएडा को सीधे जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से रेल और सडक मार्ग से जोड़ा जाएगा। इससे न्यू नोएडा में लगने वालीं इंडस्ट्री अपना उत्पादन को देश-दुनिया में कार्गाे से भेज सकेंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.