मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्टेडियम का उद्घाटन और नेशनल कुश्ती का शुभारंभ किया

Live from Noida : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्टेडियम का उद्घाटन और नेशनल कुश्ती का शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्टेडियम का उद्घाटन और नेशनल कुश्ती का शुभारंभ किया

Tricity Today | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्टेडियम का उद्घाटन और नेशनल कुश्ती का शुभारंभ किया

नोएडा के सेक्टर 21-A नोएडा स्टेडियम परिसर में बने इंडोर स्टेडियम का राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुभारंभ कर दिया है।
 


शनिवार यानी आज सुबह मुख्यमंत्री ने 10:00 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लखनऊ से स्टेडियम का शुभारंभ किया है। इस स्टेडियम के शुरू होने से नोएडा-ग्रेटर नोएडा समेत पूरे दिल्ली एनसीआर के खिलाड़ियों को बड़ी सुविधाएं मिलनी शुरू हो गई हैं। खासतौर से निशानेबाजी से जुड़े खिलाड़ियों के लिए यह इनडोर स्टेडियम वरदान साबित होगा। जिले में अभी तक स्पोर्ट्स कैटेगरी में शूटिंग करने की फैसिलिटी उपलब्ध नहीं थी।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के युवाओं के लिए बहुमुखी सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है। राज्य सरकार का संकल्प है कि शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के साथ-साथ खेल सुविधाएं भी राज्य में तेजी के साथ विकसित की जाएं। उत्तर प्रदेश जनसंख्या के मुताबिक देश का सबसे बड़ा राज्य है। ऐसे में हमारा दायित्व बनता है कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्तर प्रदेश के युवा खेल स्पर्धाओं में भी सबसे आगे रहें। मेडल लाने वालों में उत्तर प्रदेश के युवकों की संख्या सर्वाधिक होनी चाहिए। राज्य सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान खिलाड़ियों के हितों को ध्यान में रखते हुए तमाम फैसले लिए हैं। खिलाड़ियों को मिलने वाली सुविधाएं, प्रोत्साहन और पुरस्कार राशियों में भी बढ़ोतरी की है।

नोएडा प्राधिकरण के मुख्य महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया कि इंडोर स्टेडियम और शूटिंग रेंज के शुरू होने से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद समेत पूरे दिल्ली एनसीआर के खिलाड़ियों को फायदा मिलेगा। खासतौर से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के शूटिंग खिलाड़ियों को अब दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा। इंडोर स्टेडियम में शूटिंग के अलावा कई और दूसरी खेल सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। शूटिंग रेंज की क्षमता 500 दर्शकों की है। यह 4450 वर्ग मीटर में विकसित की गई है। इस स्टेडियम के निर्माण पर नोएडा विकास प्राधिकरण ने 101 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। राजीव त्यागी ने बताया कि यह स्टेडियम तैयार हो गया है। इसके संचालन के लिए एजेंसी का चयन किया जाएगा।

स्टेडियम में ये सुविधाएं मिलेंगी

बैडमिंटन 
  1. जुडो 
  2. टेबल टेनिस 
  3. कुश्ती 
  4. बास्केटबॉल 
  5. हैंडबॉल 
  6. बॉक्सिंग 
  7. वॉलीबॉल 
  8. वेटलिफ्टिंग 
  9. जिम्नास्टिक 
  10. ताइक्वांडो 
शूटिंग रेंज में सुविधाएं
  • 100 मीटर रेंज, 35 स्टेशन 
  • 25 मीटर रेंज, 16 स्टेशन 
  • 50 मीटर रेंज, 35 स्टेशन

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.