खसरे से बचाव के लिए बच्चों को लगेगा एमआर टीका, शुरू होगा विशेष अभियान

नोएडा : खसरे से बचाव के लिए बच्चों को लगेगा एमआर टीका, शुरू होगा विशेष अभियान

खसरे से बचाव के लिए बच्चों को लगेगा एमआर टीका, शुरू होगा विशेष अभियान

Google Image | Symbolic Image

Noida : देश भर में खसरे के मरीज मिल रहे हैं। यह बच्चों के लिए खतरनाक है। इससे बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 9 माह से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को एमआर (मीजल्स रूबेला) का टीका लगवाने की तैयारी शुरू कर दी है। गौतमबुद्ध नगर स्वास्थ्य विभाग विभाग खसरे से बचाव के लिए जिले में जल्द ही विशेष टीकाकरण अभियान शुरू करेगा।

तीन चरण में चलेगा अभियान
गौतम बुद्ध नगर के उप- मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.उबैद ने बताया कि नौ जनवरी से 20 जनवरी तक टीकाकरण का पहला चरण चलेगा। इसके बाद 13 फरवरी से 24 फरवरी तक दूसरा और 13 मार्च से 24 मार्च तक तीसरा चरण चलेगा। टीकाकरण के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

दिमागी बुखार का भी खतरा : डॉ.उबैद
उप- मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.उबैद ने बताया कि खसरे के लक्षणों में बुखार का आना, सर्दी-जुकाम के साथ शरीर पर दाने या चकत्ते पड़ते हैं। अगर समय पर उपचार नहीं कराया गया तो दिमागी बुखार का भी खतरा हो सकता है, जो जानलेवा है। इससे बचाव के लिए 12 से 15 महीने के बीच बच्चे को खसरे का टीका लगवा देना चाहिए। खसरे से बचाव के लिए तेजी से अभियान चलाया जाएगा। इसमें पांच वर्ष तक के बच्चों को टीके लगाए जाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग ने की अपील
स्वास्थ्य विभाग ने अभिभावकों से सावधानी बरतने की अपील की है बच्चों को खसरा और रूबेला का टीका नहीं लगाया गया है, तो उन्हें अवश्य ही टीका लगाया जाना चाहिए। टीके की पहली खुराक 9 महीने से 12 महीने के बीच और दूसरी खुराक 16 से 24 महीने के बीच दी जाती है। खसरे के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत अपने नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें और डॉक्टर से सलाह लें। ऐसी अपील स्वास्थ्य विभाग ने की हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.