भूल-भुलैया से निकलकर हेलीकॉप्टर पर उछाल-कूद करेंगे बच्चे, प्राधिकरण जल्द शुरू करेगा चिल्ड्रन पार्क

नोएडा से खास खबर : भूल-भुलैया से निकलकर हेलीकॉप्टर पर उछाल-कूद करेंगे बच्चे, प्राधिकरण जल्द शुरू करेगा चिल्ड्रन पार्क

भूल-भुलैया से निकलकर हेलीकॉप्टर पर उछाल-कूद करेंगे बच्चे, प्राधिकरण जल्द शुरू करेगा चिल्ड्रन पार्क

Google Image | Symbolic Photo

Noida News : नोएडा प्राधिकरण बच्चों को खास तोफहा देने जा रहा है। प्राधिकरण बच्चों के लिए शहर का सबसे पहला चिल्ड्रन पार्क बना रहा है। यह पार्क नोएडा के सेक्टर-33ए मे बनाया जा रहा है। जिसे बहुत जल्द शुरू कर दिया जाएगा। चिल्ड्रन पार्क का लगभग कार्य पूरा हो चुका है, फिलहाल 25 प्रतिशत बचा हुआ है, पार्क मे बच्चों के खेलन-कूद के सारे इन्तजाम किए जा रहे है। यह पूरी तरह से बच्चों के मुफीद पार्क होगा। बच्चे यह पूरी तरह से अपने बचपन का आनंद उठा सकगे। 

शहर के पहला चिल्ड्रन पार्क मे होंगे यह खास झूले
प्राधिकरण के द्वारा बनाए जा रहे शहर के सबसे पहले चिल्ड्रन पार्क मे बच्चों के लिए खेल-कूद और मौज-मस्ती के सारी सुविधाए होंगी। अधिकारियों ने बताया कि 14 साल तक की उम्र के बच्चों के लिए कई झूले, फाउंटेन, रंग-बिरंगी बेंच, फूल, ट्रैक और खेल कूद के अन्य इंतजाम किए जाएंगे। इसके साथ ही बच्चों को पार्क लेकर पहुंचने वाले अभिभावकों के बैठने के लिए अलग से बेंच लगाई जाएंगी। अभी तक पूरे शहर मे असा पार्क नहीं है, जो सिर्फ बच्चों के लिए हो।

बच्चे उठा सकेगे भूल-भुलैया और हेलीकॉप्टर का आनद  
पार्क मे बच्चों के लिए मनोरंजक और दिलचस्प खेल है, जैसा की पहाड़ के नीचे गुफा और उसमें भी भूल-भुलैया वाले रास्ते। यहां बच्चे अपने बचपन को जीते हुए छुप्पम-छुप्पाई खेलते हुए नजर आएंगे। इसी तरह खड़े हेलीकॉप्टर में सैर कर बच्चे अपने भविष्य के सपनों का पूरा आनंद ले सकेंगे। कुछ इस तरह बनाया जा रहा है चिल्ड्रन पार्क को। बच्चों के लिए झूले और फाउंटेन सहित कई अन्य खेलकूद के इंतजाम पार्क में होंगे। 

डेढ़ महीने में यह बनकर तैयार हो जाएगा
सेक्टर-33ए में बनाए जा रहे चिल्ड्रन पार्क का काम तेजी से चल रहा है। अधिकारियों का कहना है कि एक से डेढ़ महीने में यह बनकर तैयार हो जाएगा। नोएडा प्राधिकरण इस पार्क और शिवालिक मार्ग का निर्माण करीब 4.5 करोड़ रुपये की लागत से करवा रहा है। शिल्प हाट के पास पहले से बने पार्क को चिल्ड्रन पार्क में तब्दील किया जा रहा है। इसके लिए पाथ-वे और सिविल के काम लगभग पूरे हो गए हैं। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि अब झूले लगाने, पहाड़ तैयार करने और सुरंग बनाने और बच्चों के लिए छोटी बेंच लगवाने के काम हैं। इसके लिए संबंधित सामग्री आ चुकी है। जल्द ही इनको लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। नवंबर से दिसंबर तक प्रदूषण के कारण करीब एक महीने तक एनजीटी की रोक लगे होने के कारण यहां मिट्टी डालने का काम बंद पड़ा था। अब काम एक बार फिर शुरू हो चुका है। अभी करीब 25 प्रतिशत काम बचा हुआ है। 

20-25 फरवरी तक काम पूरा हो जाएगा
ऐसे में उम्मीद है कि 20-25 फरवरी तक काम पूरा हो जाएगा। जिस के बाद पार्क को  बच्चों के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि चुनाव आचार संहिता लगे होने के कारण इसका औपचारिक शुभारंभ बाद में होगा। जिस पर नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी इंदु प्रकाश का कहना है कि पार्क का काम एक बार फिर शुरू हो चुका है। यहां बच्चों के खेलने-मौज मस्ती के लिए हर चीज उपलब्ध होगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.