पुरानी योजनाएं फ्लॉप, नई की तैयारी में अथॉरिटी, पढ़िए पूरी खबर

नोएडा में कमर्शियल प्लॉट स्कीम : पुरानी योजनाएं फ्लॉप, नई की तैयारी में अथॉरिटी, पढ़िए पूरी खबर

पुरानी योजनाएं फ्लॉप, नई की तैयारी में अथॉरिटी, पढ़िए पूरी खबर

Tricity Today | Symbolic

Noida News : नोएडा अथॉरिटी की महत्वाकांक्षी कमर्शियल प्लॉट योजना पांच साल बाद भी अपेक्षित सफलता हासिल करने में विफल रही है। 2019 में शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य था बड़े कमर्शियल प्लॉट्स की बिक्री को बढ़ावा देना, लेकिन बिल्डरों की ओर से इसमें कम रुचि दिखाई जा रही है। योजना के तहत, 20,000 वर्ग मीटर से बड़े प्लॉट्स के लिए बिल्डरों को 40% हिस्से में आवासीय निर्माण की अनुमति दी गई थी। हालांकि, पांच वर्षों में केवल तीन कॉमर्शियल प्लॉट आवंटियों ने इस विकल्प का लाभ उठाया है। ज़्यदातर बिल्डर इस योजना के तहत फ्लैट बनाने से परहेज कर रहे हैं।


तीन कॉमर्शियल प्लॉट 
अथॉरिटी के अधिकारियों के अनुसार, अब तक केवल तीन कॉमर्शियल प्लॉट के आवंटियों ने इस योजना के तहत आवेदन किया है। इनमें सेक्टर-94 का सुपरनोवा, बीपीटीपी प्रोजेक्ट और एक अन्य प्रोजेक्ट शामिल हैं। बाकी सभी बिल्डरों ने केवल कॉमर्शियल निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया है। इस असफलता के पीछे कई कारण हैं। सबसे महत्वपूर्ण कारण है, कॉमर्शियल प्लॉट्स की उच्च दरें।

कॉमर्शियल प्लॉट्स की कीमत अधिक 
नोएडा में इनकी कीमतें स्थान के अनुसार 1.15 लाख से 3.5 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर तक हैं, जबकि ग्रुप हाउसिंग प्लॉट्स की दरें 66,000 से 1.93 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर के बीच हैं। इसके अलावा, बिल्डरों को आवासीय निर्माण के साथ सभी आवश्यक सुविधाएं जैसे अलग रास्ता, क्लब, पार्क आदि भी प्रदान करनी होंगी, जो अतिरिक्त लागत और उलझन पैदा करता है।

नई की तैयारी में अथॉरिटी
वर्तमान बाजार की स्थिति भी इस योजना के लिए उचित नहीं है। जहां रजिस्ट्री वाले आवासीय फ्लैट्स की मांग अच्छी है, वहीं कॉमर्शियल प्रॉपर्टी की मांग कम है। कई पुराने मॉल्स और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में दुकानें खाली पड़ी हैं और किराएदार नहीं मिल रहे हैं। इन चुनौतियों के बावजूद नोएडा अथॉरिटी एक बार फिर कॉमर्शियल प्लॉट योजना लाने की तैयारी कर रही है। अथॉरिटी सेक्टर-45, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के किनारे, सेक्टर-25A और 32 सहित अन्य स्थानों पर नई योजना लाने की योजना बना रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.