कमिश्नर आलोक सिंह की टीम यूपी में अव्वल, डायल 112 ने साढ़े 7 मिनट में पीड़ितों तक मदद पहुंचाने का रिकॉर्ड बनाया

शाबाश नोएडा पुलिस : कमिश्नर आलोक सिंह की टीम यूपी में अव्वल, डायल 112 ने साढ़े 7 मिनट में पीड़ितों तक मदद पहुंचाने का रिकॉर्ड बनाया

कमिश्नर आलोक सिंह की टीम यूपी में अव्वल, डायल 112 ने साढ़े 7 मिनट में पीड़ितों तक मदद पहुंचाने का रिकॉर्ड बनाया

Tricity Today | Symbolic Photo

GAUTAM BUDDH NAGAR NEWS : संकट और आपातकालीन परिस्थितियों में राज्य के नागरिकों को पुलिस सहायता देने के लिए डायल 112 (Dial 112) उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh Government) की एक महत्वपूर्ण योजना है। कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर (Commissionerate Gautam Budh Nagar) ने यूपी 112 के माध्यम से जिले के लोगों को सहायता देने में कीर्तिमान स्थापित किया है। उत्तर प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर डायल 112 का रिस्पांस टाइम दिसंबर महीने में सबसे शानदार आंका गया है। इससे पहले भी 5 बार गौतमबुद्ध नगर डायल 112 का रिस्पांस टाइम पूरे प्रदेश में बेहतर आया है।

जुलाई में पहली बार प्रथम स्थान पर
दिसंबर में पूरे प्रदेश के यूपी 112 के रेस्पान्स टाईम में कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर लगातार छठवीं बार प्रथम स्थान पर आया। जुलाई 2021 से कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर लगातार प्रथम स्थान पर ही रहा है। वर्तमान में प्रतिदिन लगभग 400-450 इवेन्ट प्राप्त होते है। जिनको कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर से डायल-112 से 65 चार पहिया पीआरवी और 51 दो पहिया पीआरवी द्वारा पहुंचकर त्वरित सहायता प्रदान की जाती है। जुलाई ने दिसंबर तक गौतमबुद्ध

महिला सुरक्षा का खास ध्यान
महिला की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कमिश्नरेट में 06 महिला पीआरवी चलती है। हाईवे पर सुरक्षा और त्वरित रेस्पान्स के लिए 4 पीआरवी ईस्टने-पैरीफेरल और 2 पीआरवी यमुना एक्सप्रेसवे पर संचालित रहती है। जिनके द्वारा हाईवे पर गस्त के साथ इवेन्ट की भी जानकारी प्राप्त होने पर त्वरित कार्यवाही की जाती है। दिसंबर में प्रदेश के यूपी 112 के रेस्पान्स टाइम में कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर द्वारा 3 बार ’’पीआरवी ऑफ द डे’’ का खिताब प्राप्त किया गया है।

गौतमबुद्ध नगर डायल 112 के सितम्बर माह में बहतरीन कार्य -
 
पहला कार्य
12 दिसंबर 2021 को थाना सूरजपुर में रिटा अस्पताल के पास 8 वर्षीय बच्ची भटकते हुए मिली थी। मिलने की सूचना पर पीआरवी 1856 द्वारा कार्रवाई करते हुए मौके पर पहुंचकर कन्ट्रोल रूम और धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर से सूचना प्रेषित की गई। काफी प्रयास के बाद पता चला कि बच्ची के माता-पिता ग्राम कुलेसरा में रहते है। पीआरवी कर्मियों द्वारा कुलेसरा गांव जाकर बच्ची को उसके माता-पिता को सौंपा गया। 

दूसरा कार्य
18 दिसंबर को थाना दादरी क्षेत्र में एक कार का टायर फटने की सूचना मिली। सूचना मिलने के बाद पीआरवी 2648 मौके पर पहुंची। मौके पर जाकर पता चला कि कॉलर अपने पति और बच्चों के साथ हरिद्वार से आगरा जा रही थी। पीआरवी कर्मियों द्वारा कॉलर को सुरक्षा प्रदान कर हर सम्भव मदद का भरोसा दिलाते हुए कासना से मिस्त्री को बुलाकर कार के टायर को ठीक कराया, जिसके बाद कॉलर को सपरिवार रवाना हुआ।

तीसरा कार्य
21 दिसंबर 2021 को थाना दादरी क्षेत्र में एक सड़क हादसे की जानकारी मिली। सूचना पर पीआरवी 1271 मौके पर पहुंची। मौके पर पहुंचकर देखा कि एक ट्रक एक बाइक को टक्कर मारकर भाग गया, जिसके कारण मोटरसाइकिल पर सवार दो व्यक्ति गम्भीर रूप से घायल हो गए। पीआरवी कर्मियों द्वारा घायल व्यक्तियों को तत्काल नजदीकी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया। घटना की सूचना स्थानीय थाने और उनके परिजनों को देकर एक सराहनीय कार्य किया गया है।

31 बार "पीआरवी ऑफ द डे" मिला
दिसंबर महीने में गौतमबुद्ध नगर कमिश्नरेट को कुल 12,006 इवेंट प्राप्त हुए। जिसमें पीड़ित व्यक्ति तक पहुंचने का औसत समय 7 मिनट 29 सेकंड रहा है। साल 2021 में गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नरेट द्वारा कुल 31 बार "पीआरवी ऑफ द डे" का खिताब प्राप्त किया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.