कमिश्नर लक्ष्मी सिंह का क्राइम कंट्रोल के लिए 13 पॉइंट फॉर्मूला, पढ़िए खास खबर

गौतमबुद्ध नगर : कमिश्नर लक्ष्मी सिंह का क्राइम कंट्रोल के लिए 13 पॉइंट फॉर्मूला, पढ़िए खास खबर

कमिश्नर लक्ष्मी सिंह का क्राइम कंट्रोल के लिए 13 पॉइंट फॉर्मूला, पढ़िए खास खबर

Tricity Today | पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह | File Photo

Noida News : गौतमबुद्ध नगर की पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह (Laxmi Singh IPS) ने शुक्रवार को आधी रात तक पुलिस अफसरों के साथ मैराथन बैठक की। इस दौरान जिले में आपराधिक घटनाओं और वारदातों को सुलझाने पर विस्तृत चर्चा हुई। क्राइम कंट्रोल करने में नाकाम 5 एसएचओ हटा दिए गए। शानदार काम करने वाले 3 एसएचओ को सम्मानित किया गया। पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने क्राइम कंट्रोल करने के लिए 13 पॉइंट एक्शन प्लान पेश किया है। जिस पर जिले के सभी अफसरों को काम करना होगा। पुलिस प्रवक्ता की ओर से बताया गया कि पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने स्ट्रीट क्राइम की रोकथाम, शांति व्यवस्था बनाए रखने, अपराधियों और माफियाओं के विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही करने के लिए अफसरों और सारे थाना प्रभारियों के साथ सेक्टर-108 पुलिस आयुक्त कार्यालय में अपराध समीक्षा के लिए गोष्ठी की। आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। 

क्राइम कंट्रोल के लिए 13 पॉइंट फॉर्मूला
  1. आपराधिक घटनाओं के शत-प्रतिशत अनावरण के लिए टीम गठित करके शीघ्र खुलासा किया जाएगा। लंबित पड़ी विवेचनाओं का शीघ्र निस्तारण होगा। घटना में शामिल अपराधियों और वांछित वारंटी अपराधियों के विरुद्ध अभियान चलाते हुए उनको गिरफ्तार करके जेल भेज जाए।
  2. गैंगस्टर अधिनियम के तहत अपराधियों पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। शराब माफियाओं और ड्रग्स माफिया के विरुद्ध टास्क फोर्स का गठन करके इन पर रोकथाम लगेगी। कड़ी कार्रवाई करने का आदेश पुलिस कमिश्नर ने दिया है।
  3. सभी पुलिस अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार भ्रमणशील रहेंगे प्रभावी गश्त करने, स्ट्रीट क्राइम की रोकथाम रखने, संदिग्ध व्यक्तियों की तलाश के लिए प्रतिदिन बैरिकेडिंग लगाकर चेकिंग करने, अपने-अपने थानाक्षेत्रों में सौहार्द बनाए रखने के लिए काम किया जाएगा।
  4. महिला सुरक्षा इकाई प्रतिदिन मॉल, मेट्रो स्टेशन, स्कूलों और प्रमुख बाजारों के आसपास निरंतर पेट्रोलिंग करेगी। महिलाओं के साथ प्रतिदिन इन सार्वजनिक स्थलों पर संवाद किया जाएगा।
  5. मॉल, पब्स, रेस्टोरेंट आदि के मालिक और आसपास के संभ्रांत व्यक्तियों व ग्राम प्रधानों, शांति समिति के लोगों के साथ मीटिंग करेंगे। उन्हें ब्रीफ करते रहने और साथ मिलकर शांति व्यवस्था कायम रखने का आदेश दिया गया है।
  6. थानों पर प्राप्त होने वाली सभी जन शिकायतों और महिलाओं की शिकायतों को तत्काल गंभीरता से लेकर नियमानुसार प्रभावी कार्यवाही की जाएगी। आईजीआरएस पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित और गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करने का आदेश पुलिस कमिश्नर ने दिया है। प्रत्येक नागरिक के साथ मृद व्यवहार बनाए रखने का आदेश दिया गया है।
  7. पुलिस कमिश्नर ने प्रमुुख रूप से निर्देशित किया है कि प्रत्येक थानाक्षेत्र में महिलाओं की सुरक्षा के कड़े इंतजाम सुनश्चित किए जाएं। जिससे कोई अप्रिय घटना ना हो सके। महिला हेल्प डेस्क पर नियुक्त महिला पुलिसकर्मी आने वाली सभी महिलाओं की शिकायतों को ध्यानपूर्वक सुनकर रजिस्टर में अंकित करेंगी। संबंधित को अवगत कराने व जल्द से जल्द उनकी समस्या का निस्तारण कराने का प्रयास करेंगी। महिला हेल्प डेस्क पर फर्स्ट एड किट जरूर रखेगी।
  8. सभी थानाक्षेत्रों में जाम की समस्या के निस्तारण के लिए पर्याप्त संख्या में यातायात पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। स्थानीय पुलिस को अतिक्रमण हटवाने और कानून व्यवस्था बनाए रखने का आदेश दिया गया है।
  9. सर्दी और कोहरे को ध्यान में रखते हुए प्रभावी रूप से गश्त की जाएगी। चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए थाना स्तर पर विशेष योजना बनाई जाए।
  10. पीआरवी और पीसीआर वाहनों को अपने-अपने पॉइंट पर हूटर बजाकर गश्त करने का आदेश दिया गया है।
  11. किसी भी घटना की सूचना प्राप्त होने पर पीसीआर वैन, पीआरवी और स्थानीय पुलिस बल तत्काल मौके पर पहुंच कर कार्रवाई करें। मानव जीवन को प्राथमिकता पर रखते हुए किसी अपराधिक घटना या एक्सीडेंट में घायल हुए व्यक्ति को तुरंत उपचार के लिए अस्पताल ले जाया जाए।
  12. थाना प्रभारी और प्रतिसार निरीक्षक को थाना परिसर व पुलिस कार्यालयों की साफ सफाई रखने का आदेश दिया गया है। पुलिस कर्मियों के लिए मेस, भोजन और बैरक की गुणवक्ता में सुधार करने का आदेश दिया गया है।
  13. पुलिस कमिश्नर ने सभी थाना प्रभारियों को थाने पर लंबित पड़े मॉल, लावारिस वाहनों का भी अतिशीघ्र निस्तारण करवाने का आदेश दिया है।
5 एसएचओ हटाए गए, 3 को दिया सम्मान
पुलिस कमिश्नर ने सबसे अच्छा कार्य करने वाले 3 थाना प्रभारियों को सम्मानित किया है। इनमें बिसरख के एसएचओ को 25,000 रुपए, थाना सेक्टर-20 के एसएचओ को 15,000 रुपए और थाना इकोटेक-1 की एसएचओ को 10,000 रुपए के नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया। क्राइम कंट्रोल करने में नाकाम रहे पांच एसएचओ को क्राइम मीटिंग के दौरान ही हटा दिया गया है। इनके सहायक पुलिस आयुक्त प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेंगे। क्राइम मीटिंग के दौरान अपर पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) रवि शंकर छवि, अपर पुलिस आयुक्त (मुख्यालय) भारती सिंह, सभी डीसीपी, एडीसीपी, एसीपी और समस्त थाना प्रभारी मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.