इन चार मुद्दों पर समाधान की मांग

कोनरवा ने नोएडा पुलिस के आगे रखी बढ़ते यातायात की समस्या : इन चार मुद्दों पर समाधान की मांग

इन चार मुद्दों पर समाधान की मांग

Tricity Today | कोनरवा ने नोएडा पुलिस के आगे रखी बढ़ते यातायात की समस्या

Noida News : शनिवार कनफिडिरेशन ऑफ एनसीआर रेजिडेन्टस वेलफेयर एसोसियेशन के कोनरवा नोएडा चैपटर द्वारा एक बैठक यातायात डीसीपी के साथ की गई। इस बैठक में यातायात एसीपी और इंस्पेक्टर उपस्थित रहे। कोनरवा की ओर से पीएस जैन अध्यक्ष, बीबी वलेचा सह संयोजक और मनीष शर्मा कोडिनेटर उपस्थित हुऐ। बैठक में यातायात से सम्बन्धित विभिन्न सुझाव दिए गए।  

यह सुझाव दिए गए 
1. शहर में अधिकांश चौराहों, सड़को आदि पर कैमरे लगाये गये है। इनके द्वारा और ट्रेफिक पुलिस  फोटो खींच कर ट्रैफिक कंट्रोल रूम के माध्यम से उनके चालान काटे जाते है। इस समबंध में सुझाव है कि वाहन चालक को उसके चालान होने की पूर्ण सूचना चालान की राषी सहित मैसेज के द्वारा उसी दिन प्रेषित की जानी चाहिए। जिससे वाहन चालक को यह पता चल जायेगा की वह कहा पर गलत है। यदि वाहन कोई अन्य व्यक्ति और ड्राईवर चला रहा है। उसकी गलती की जानकारी वाहन मालिक तुरंत मिल जाये। 

2. शहर में चौराहो को स्थायी रूप से बन्द करके यूटर्न बनाऐ जा रहे है वह आधा रास्ते से अधिक लगभग 100 मीटर दूर बनाऐ जा रहे है। जिससे उसी चौराहे पर आने में वाहन चालको को बहुत दिक्कत होती है। यूटर्न अभी सही  से कार्य भी नही कर रहे है। यूटर्न ट्रेफिक इंजीनियरिंग के अनुसार बना लिऐ जाऐ। उनको पुरी तरह व्यवस्थित कर लिया जाऐ और लाईटींग इंडिकेटर लगाऐ जाने चाहिए। जिससे पता लग जाऐ। शहरों में ई-रिक्शा और ऑटो रिक्शा को बढ़ावा देना चाहिए साथ ही इनके लिए पर्याप्त रूट भी तय किए जाएं जिससे कि वह सेक्टरों में आसानी से यात्रियों को पहुंचा पाए। 

3. महाराजा अग्रसेन मार्ग पर ऐलिवेटिड़ रोड़ पर लो राईज बैरियर लगा कर भारी वाहनो का प्रवेष प्रतिबंधित किया जाना तथा ऐलिवेटिड़ रोड़ को केवल छोटे वाहनो के लिए खोला जाना चाहिए। जिससे जाम में कमी आयेगी व यातायात सुचारू रूप से चल सकेगा। भारी यातायात वाहनो को जैसे बस, ट्रक व डम्पर आदि के लिए ऐलिवेटिड रोड के नीचे सड़क पर आवागमन अनुमन्य होना चाहिए। सभी सड़के प्रयाप्त चौड़ाई की बनी हो जिससे आने जाने वाले यात्रियों को दिक्कत का सामना न करना पड़े। 

4. चौराहों पर कुछ ट्रेफिक लाईट आमने सामने और  कुछ क्लोक वाईज चलती है। सभी को क्लोक वाईज किया जाना चाहिए साथ ही सभी पर टाईमर लगाए जाये। जिससे की टाईमर से वाहन चालक को समय की जानकारी रहती है। ट्रैफिक लाइट का समय भी ट्रैफिक के तय हो जिससे की चालकों को ज्यादा समय तक ट्रैफिक लाइट पर रुकना न पड़े। सेक्टरों में रहने वाले लोग भी अपनी गाड़ियों को गलत तरीके से कहीं भी पॉर्क कर देते हैं। जिससे गाड़ियों को निकलने में भी काफी दिकक्तों का सामना करने पड़ता है ऐसे में प्राधिकरण को सेक्टरों के अन्दर वाले रास्तों पर भी पीली लाईन बनाई जानी चाहिए। जिससे यातायात प्रभावित न होने पाए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.