इस सामाजिक संस्था ने प्राधिकरण को लिखा पत्र, कहा- एलिवेटेड रोड पर बैन हो भारी वाहन, जानिए क्यों

नोएडा : इस सामाजिक संस्था ने प्राधिकरण को लिखा पत्र, कहा- एलिवेटेड रोड पर बैन हो भारी वाहन, जानिए क्यों

इस सामाजिक संस्था ने प्राधिकरण को लिखा पत्र, कहा- एलिवेटेड रोड पर बैन हो भारी वाहन, जानिए क्यों

Google Image | Elevated Road

Noida News : कोनरवा संस्था ने नोएडा प्राधिकरण को एलीवेटिड रोड़ पर भरी वाहनों के आवागमन पर रोक लगाने के लिए कहा है। संस्था ने प्राधिकरण को सुझाव दिया है कि एलीवेटिड रोड़ पर लो राईज बैरियर लगाया जाना चाहिए। इससे होने वाली दुर्घटनाएं भी कम हो जाए गी और जाम भी कम लगेगा। संस्था का कहना है कि जब नीच प्राधिकरण ने बढ़िया और चोड़ी रोड़ बनाई हुई है तो भारी वाहनों को उस पर अनुमति होनी चाहिए। इसके आलावा, एलीवेटिड रोड़ भी जगह-जगह से ज्यादा तेजी से नहीं टूटेगी।

भारी वाहनों से हो रही एलिवेटेड रोड़ पर कम्पन
संस्ता ने बताया कि एलीवेटिड रोड़ के कंस्ट्रेसन में भारी अनियमिताऐ पाई गई है। जिसके विरूध दोषीयो पर कार्यवाही भी की जा रही है। सड़क जगह जगह से टूट गई है और बरसात में कई स्थान पर एलीवेटिड रोड़ पर पानी भी जमा हो जाता है। क्योकि भारी वाहनो की आवा जाही एलीवेटिड रोड़ पर बहुत बढ़ गई है। जिसके कारण एलीवेटिड रोड़ पर कम्पन होने लगा है। जिससे किसी बड़ी दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है। इस समबंध में संस्था का सुझाव है कि ऐलिवेटिड रोड़ पर लो राईज बैरियर लगाया जाना चाहिए। 

एलीवेटिड रोड़ से इन सेक्टरों में बढ़ रहा ध्वनि प्रदूषण
शहर में प्रदूषण का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण का प्रकार कैसा भी हो उसमें निरंतर वृद्धि होती जा रही है। वायु प्रदूषण, भूमि प्रदूषण, जल प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण। इसी क्रम में आज हम ध्वनि प्रदूषण के बार में आपको अवगता कराना चाहते हैं। शहर के एलीवेटिड रोड़ जो सेक्टर 27, 28 से सेक्टर 61 के मध्य में है, उस पर ध्वनि प्रदूषण अपने निर्धारित मानको से कही ज्यादा है। जिसके कारण आस पास में रहने वाले नागरिको को बहुत परेशानी होती है। वृद्ध लोगो के लिए यह स्थिति और भी घातक हो जाता है।

बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा प्रभाव
बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी सका प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और उनकी पढ़ाई लिखाई व दिनचर्या भी बिगड़ जाती है। क्योकि भारी वाहनो के ऊपर से निकलने के कारण ही हार्न या ध्वनि से काफी ज्यादा शोर होता है और एलीवेटिड रोड़ से  ऊंचाई से गुजरने के कारण यह ध्वनि ज्यादा दूर तक फैलती है। अभी भारी वाहनों के एलिवेटिड रोड़ से निकलने के कारण ही ध्वनि प्रदूषण के स्तर में काफी वृद्धि होती है। 

प्राधिकरण ध्वनि प्रदूषण रूकने के लिए लाए ये उपकरण 
अगर भारी वाहन एलीवेटिड रोड़ के ऊपर नहीं जाएंगे तो ऐसे में ज्यादा ध्वनि उत्पन्न होनी बन्द हो जाएगी और इस क्षेत्र में ध्वनि का स्तर कम हो जाएगा। जिससे नागरिकों को राहत मिलेगी। इसके अलावा, एलीवेटिड रोड़ पर भी शोर कम करने वाला उपकरण (Noise Abatement device) की स्थापना करने पर नोएडा प्राधिकरण विचार करे। यह भी ध्वनि प्रदूषण को कम करने में काफी सहायक होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.