दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे के पहले चरण का निर्माण शुरू, नोएडा से बनकर जा रहा प्री-कास्ट मैटेरियल

बड़ी खबर : दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे के पहले चरण का निर्माण शुरू, नोएडा से बनकर जा रहा प्री-कास्ट मैटेरियल

दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे के पहले चरण का निर्माण शुरू, नोएडा से बनकर जा रहा प्री-कास्ट मैटेरियल

Tricity Today | दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे का निर्माण शुरू

Noida News : दिल्ली एनसीआर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली-मुंबई के बीच बनने वाले करीब 1,350 किलोमीटर लम्बे एक्सप्रेसवे के पहले चरण का निर्माण सोमवार को शुरू हो गया है। नौ किलोमीटर लंबे इस पॉकेट के लिए जनवरी में काम शुरू किया गया था। यह हिस्सा महारानी बाग डीएनडी फ्लाईवे से कालिंदी कुंज के पीछे जैतपुर पुस्ता रोड तक जाएगा। यह एलिवेटेड रोड होगी। सोमवार से पिलर्स पर गार्डर और कैंटीलेवर रखने का काम शुरू किया गया है। खास बात यह है कि यह पूरा प्री कास्ट मैटेरियल नोएडा में बनाकर साइट पर भेजा जा रहा है।

केएमपी तक तीन हिस्सों में बनेगा एक्सप्रेसवे
कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे तक दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे तीन हिस्सों में बनाया जाएगा। तीनों हिस्सों की लंबाई 59 किलोमीटर है। पहला हिस्सा महारानी बाग डीएनडी फ्लाईवे से जैतपुर पुस्ता रोड तक 9 किलोमीटर लंबा है। यहां से फरीदाबाद शहर तक 24 किलोमीटर का दूसरा हिस्सा बनाया जाएगा। फरीदाबाद शहर से केएमपी एक्सप्रेसवे तक तीसरा हिस्सा 26 किलोमीटर लंबा होगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इन तीनों पॉकेट का निर्माण करने की जिम्मेदारी डीआरए इंफ्राकॉन प्राइवेट लिमिटेड को दी है। कंपनी प्रीकास्ट मैटेरियल्स से एक्सप्रेस-वे का निर्माण कर रही है। यह मैटेरियल नोएडा में बनाया जा रहा है।

दिल्ली में एक्सप्रेसवे के दो एंट्री-एग्जिट प्वाइंट होंगे
दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर चढ़ने और उतरने के लिए दिल्ली शहर के दायरे में दो एंट्री-एग्जिट प्वाइंट बनाए जा रहे हैं। इनमें पहला पॉइंट महारानी बाग डीएनडी फ्लाईवे पर होगा। दूसरा प्रवेश द्वार कालिंदी कुंज-मीठापुर रोड पर बनाया जा रहा है। फरीदाबाद शहर से भी एक्सप्रेसवे पर प्रवेश और निकास की व्यवस्था की जाएगी। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे को भी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। यह महामार्ग अगले 2 वर्षों में बनकर तैयार हो जाएगा। बड़ी बात यह है कि इस रास्ते से दिल्ली और मुंबई के बीच की दूरी 15 घंटों में सिमट जाएगी।

जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा
आपको बता दें कि हरियाणा के बल्लभगढ़ में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) और नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Jewar Airport) को जोड़ने के लिए 30 किलोमीटर सड़क का निर्माण किया जाना है। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने हिस्से में निर्माण और जमीन अधिग्रहण के लिए 486 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। इस 30 किलोमीटर लम्बी सड़क में से केवल 8.5 किलोमीटर यूपी में आती है, जबकि शेष हरियाणा में है। यूपी सरकार ने राज्य में पड़ने वाली सड़क के लिए लगभग 90 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण करने, यमुना एक्सप्रेसवे के पास एक इंटरचेंज बनाने और लिंक के निर्माण की लागत का 50% वहन करने के लिए राशि स्वीकृत की है। हरियाणा में पड़ने वाली सड़क का खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। यूपी सरकार और यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Noida International Airport) की कनेक्टिविटी बेहतर बनाने पर जोर दे रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.