डेडलाइन से 9 महीने पहले पूरा होगा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण, नोएडा के इन सेक्टरों को मिलेगा लाभ

अच्छी खबर : डेडलाइन से 9 महीने पहले पूरा होगा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण, नोएडा के इन सेक्टरों को मिलेगा लाभ

डेडलाइन से 9 महीने पहले पूरा होगा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण, नोएडा के इन सेक्टरों को मिलेगा लाभ

Tricity Today | सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कार्य

Noida News : नोएडा के सेक्टर-168 में बनने वाले 100 एमएलडी की क्षमता के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (Sewage Treatment Plant-STP) का निर्माण कार्य डेडलाइन से करीब 9 महीने पहले पूरा हो जाएगा। प्राधिकरण (Noida Authority) और कंपनी के बीच करार के मुताबिक इसे सितंबर 2022 तक बनाया जाना था। लेकिन जिस रफ्तार से इसका निर्माण हो रहा है, उसके मुताबिक इसे जनवरी 2022 में पूरा कर लिया जाएगा। इससे शहर को बड़ी सौगात मिलेगी। सीईओ ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS) स्वयं इस प्रोजेक्ट की नियमित समीक्षा कर रही हैं। 



28 प्रतिशत काम हो चुका है
कांट्रेक्टर को हर हाल में इसी रफ्तार से निर्माण कार्य जारी रखने के लिए कहा गया है। अगर कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर से इसका काम प्रभावित नहीं हुआ, तो अगले साल के शुरुआत तक यह एसटीपी काम करने लगेगा। नोएडा प्राधिकरण के मुख्य महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का करीब 28 फ़ीसदी काम पूरा कर लिया गया है। इसे बनाने में 143. 58 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। कांट्रेक्टर को निर्माण कार्य इसी गति से आगे बढ़ाने का आदेश दिया गया है। 



बेसिन का 90 फीसदी कार्य पूरा
इस परियोजना में स्टॉफ क्वार्टर की दूसरी मंजिल तक छत का कार्य पूर्ण हो चुका है। आरएसपीएस का कार्य पूरा हो चुका है। प्रशासनिक भवन में फाउंडेशन का निर्माण किया जा चुका है। प्लिंथ बीम कॉस्ट करते हुए कॉलम खड़े किए जा रहे हैं। बेसिन का कार्य 90 फीसदी हो चुका है। जबकि वॉकवे बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सीसीटी का भी 90% कार्य पूरा किया जा चुका है। इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के सब स्टेशन का फाउंडेशन रखा जा चुका है। प्लिंथ बीम कास्ट हो चुका है और उसके सुपर स्ट्रक्चर का कार्य किया जा रहा है। प्राइमरी यूनिट पीसीसी के बाद रिइंफोर्समेंट का काम अभी चल रहा है। 



कूड़े-कचरे का होगा निस्तारण
फाइबर डिस्क में राफ्ट की कास्टिंग पूरी हो चुकी है। नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी ने इस प्रोजेक्ट के बारे में कहा, नोएडा को अत्याधुनिक और विश्वस्तरीय शहर बनाने की मुहिम जारी है। वेस्ट मैनेजमेंट के लिए सेक्टर-168 में एक नया सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट निर्मित किया जा रहा है। इसकी क्षमता 100 एमएलडी की है। इसके तैयार होने के बाद इस इलाके के सभी सेक्टरों-सोसाइटी के कूड़े-कचरे का निस्तारण होगा। इससे शहर की साफ-सफाई को बल मिलेगा और स्वच्छता रैंकिग को बेहतर करने में भी मदद मिलेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.