शुक्रवार को 130 नए मरीज मिले, एक्टिव केस 464 हुए

नोएडा में फटा कोरोना बम : शुक्रवार को 130 नए मरीज मिले, एक्टिव केस 464 हुए

शुक्रवार को 130 नए मरीज मिले, एक्टिव केस 464 हुए

Google Image | Symbolic Image

Noida News : गौतमबुद्ध नगर में कोरोना (COVID-19) बम फटा है। शुक्रवार को कोरोना वायरस से ग्रसित 130 नए रोगी पाए गए हैं। इस सीजन में पहली बार एक साथ इतने अधिक संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है। डॉक्टरों के अनुसार ओमीक्रान के नए वेरिएंट एक्सबीबी और लोगों की लापरवाही के कारण संक्रमण बढ़ रहा है। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.अमित कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने आज 1,871 संदिग्ध रोगियों की नमूनों की जांच की है। जिनमें से 130 लोग इन्फेक्टेड मिले हैं।

अब एक्टिव केस 464 हुए
जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.अमित कुमार ने बताया कि अब गौतमबुद्ध नगर में सक्रिय मरीजों की संख्या 464 हो गई है। शुक्रवार को कोरोना वायरस से ग्रसित 130 नए रोगी पाए गए हैं। पिछले 24 घंटे में 61 रोगी इलाज के बाद स्वस्थ हुए हैं। केवल 15 रोगियों का जिले के अस्पतालों में उपचार चल रहा है। बाकी मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में किया जा रहा है। किसी भी मरीज की हालत गंभीर नहीं है। इस सीजन में अभी तक कोरोना से किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करें। मास्क का प्रयोग करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

गाजियाबाद में 14 दिन में 500 से ज्यादा मरीज
दूसरी तरफ पड़ोसी जिले गाजियाबाद में भी कोरोना संक्रमण रफ्तार पकड़ चुका है। महज 14 दिन में संक्रमित मरीजों की संख्या 500 का आंकड़ा पार कर चुकी है। हर दिन औसतन 50 मरीज सामने आ रहे हैं। बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 72 मरीज मिले हैं। जिले में सक्रिय मरीजों का आंकड़ा 347 तक पहुंच गया है। यह पिछले एक साल के दौरान की सबसे बड़ी संख्या है। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में कमी दर्ज की जा रही है। मतलब, संक्रमित लोगों को स्वस्थ होने में वक्त लग रहा है। वर्तमान में 316 मरीज होम आइसोलेशन में इलाज करवा रहे हैं तो 28 मरीज कोविड अस्पतालो में भर्ती हैं। 

प्रोटोकॉल का पालन करें : स्वास्थ्य विभाग
हर दिन संक्रमण के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। मरीजों की रफ्तार जिस तेजी से बढ़ रही है। उससे आशंका जताई जा रही है कि जिले में फिर से हालात ना बिगड़ जाएं। बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए सरकारी अस्पतालों से लेकर स्कूल-कॉलेजों में मास्क पहनकर आना अनिवार्य कर दिया है। यहां तक कि सरकारी विभागों में कोरोना हेल्प डेस्क को अपडेट किया जा रहा है। ताकि समय रहते संक्रमण के मरीजों को इलाज दिया जा सके। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.आरके गुप्ता ने बताया कि सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनकर जाएं। जहां तक संभव हो भीड़भाड़ से बचें ताकि संक्रमण की चपेट में ना पाएं। खांसी और जुकाम के लक्षण दिखने पर घर से बाहर न निकलें। इससे अन्य लोग इसकी चपेट में आने से बच जाएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.