देश की पहली प्लास्टिक वेस्ट से बनी 'बापू' की प्रतिमा नोएडा में लगी, ऋतु महेश्वरी बोली- मोदी और योगी का सपना हो रहा साकार

अच्छी खबर : देश की पहली प्लास्टिक वेस्ट से बनी 'बापू' की प्रतिमा नोएडा में लगी, ऋतु महेश्वरी बोली- मोदी और योगी का सपना हो रहा साकार

देश की पहली प्लास्टिक वेस्ट से बनी 'बापू' की प्रतिमा नोएडा में लगी, ऋतु महेश्वरी बोली- मोदी और योगी का सपना हो रहा साकार

Tricity Today | सांसद, विधायक और सीईओ ने किया अनावरण

Noida News : नोएडा से अच्छी खबर सामने आ रही है। जिले में पहली बार महात्मा गांधी बापू की मूर्ति लगाई गई है। यह मूर्ति नोएडा के सेक्टर-137 गोलचक्कर पर लगाई गई है। जिसका अनावरण नोएडा के विधायक पंकज सिंह ने किया है। पंकज सिंह वरिष्ठ अतिथि के रूप में मौजूद रहे। इस दौरान स्थानीय सांसद डॉ.महेश शर्मा, विधायक तेजपाल सिंह नागर और नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे। इस दौरान प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रवीण मिश्रा भी मौजूद रहे। इसकी जानकारी नोएडा प्राधिकरण के प्रधान महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने दी है।

महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार किया
इस मौके पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने बताया कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को साकार करने के उद्देश्य से नोएडा प्राधिकरण और एचसीएल फाउंडेशन ने मिलकर यह शानदार कार्य किया है। जन आमजन को जागरूक करने के लिए प्लास्टिक वेस्ट से गांधी जी की प्रतिमा का निर्माण कराया गया है। उन्होंने बताया कि मार्चिंग गांधी की प्रतिमा 20 फुट ऊंची 6 फुट लंबी और 6 फुट चौड़ी जिसका वजन 1150 किलोग्राम है।

नोएडा को सर्वेक्षण में उत्कृष्ट रैंक प्राप्त हुआ
मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि गांधी की प्रतिमा के अनावरण के अतिरिक्त आज नोएडा में स्वच्छता की दृष्टि से डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन प्रक्रिया को और अधिक मजबूत करने के उद्देश्य से 10 गाड़ियों को रवाना किया गया। नोएडा प्राधिकरण द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण में उत्कृष्ट रैंक प्राप्त की 2019 में जहां नोएडा को 150 की रैंक प्राप्त हुई थी। 

नोएडा में क्लीनेस्ट मीडियम सिटी की उपाधि
वहीं, लगातार अपनी कार्यशैली में परिवर्तन करते हुए स्वच्छता के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया गया जिसका परिणाम है 2020 में 25 वीं रैंक प्राप्त हुई और 2021 में नोएडा में क्लीनेस्ट मीडियम सिटी की उपाधि हासिल की।  प्राधिकरण के सीईओ ने कहा कि आमजन के सहयोग और प्राधिकरण अधिकारियों प्रशासनिक अधिकारियों के सहयोग से नोएडा को एक आदर्श प्राधिकरण बनाने की पूरी कोशिश की जा रही है।

सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए चलाया अभियान 
राजीव त्यागी ने बताया कि 1 जुलाई से सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्णतया प्रतिबंधित करने के आदेश हैं। इसी का अनुपालन करने के मकसद से नोएडा में प्लास्टिक के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए प्राधिकारण द्वारा हर संभव प्रयास किया जा रहा है।  सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग करने वालों के खिलाफ जुर्माना लगाया जा रहा है। जागरूकता अभियान के तहत नोएडा प्राधिकरण में विभिन्न स्थानों पर 29 जून से 3 जुलाई तक रेस कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में उत्सर्जित होने वाले प्लास्टिक वेस्ट के कलेक्शन के लिए प्राधिकरण ने एचसीएल फाउंडेशन की भागीदारी से प्लास्टिक एक्सचेंज मोबाइल बैन का संचालन किया है। इस अभियान के तहत अभी तक 170 लोगों ने 816 किलो प्लास्टिक की बोतलें एवं 52 किलो पॉलिथीन को कपड़े के थैले लकड़ी के स्ट्रॉ किट एवं स्टील बोतल से एक्सचेंज किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.