पेड़-पौधे के चारों तरफ टूटनी शुरू हुई कंक्रीट, एनजीटी ने नोएडा प्राधिकरण से मांगा जवाब

पर्यावरण : पेड़-पौधे के चारों तरफ टूटनी शुरू हुई कंक्रीट, एनजीटी ने नोएडा प्राधिकरण से मांगा जवाब

पेड़-पौधे के चारों तरफ टूटनी शुरू हुई कंक्रीट, एनजीटी ने नोएडा प्राधिकरण से मांगा जवाब

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : सड़क किनारे या अन्य जगहों पर लगे पेड़-पौधे भी सांस ले सकेंगे। एनजीटी की ओर से सवाल किए जाने के बाद अथॉरिटी हरकत में आई है। रविवार से शहर में एनजीटी के आदेश के बाद पेड़-पौधों के आसपास से कंक्रीट हटाने का काम प्राधिकरण ने शुरू कर दिया है। नोएडा प्राधिकरण के उद्यान विभाग ने सेक्टर-132 में 45 मीटर चौड़ी रोड के किनारे लगे पेड़ों के आस-पास की कंक्रीट तुड़वाकर हटवाई। इसके साथ ही यहां थमले भी बनवाए।

एनजीटी ने कंक्रीट को लेकर दिया आदेश
नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक पीके कौशिक ने बताया कि यह काम अब लगातार करवाया जाएगा। जहां पर भी पेड़ों के आस-पास कंक्रीट है, उसे जल्द से जल्द हटवाने की कोशिश की जा रही है। इसको लेकर उद्यान विभाग के तीनों सर्कल में निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। गौरतलब है तीन दिन पहले ही एनजीटी ने कंक्रीट को लेकर आदेश दिया है। इसमें पेड़-पौधों के आस-पास कंक्रीट न रहे, यह सुनिश्चित करने को नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से कहा गया है। शहर में अधिकतर स्थानों पर पेड़ों के चारों ओर कंक्रीट का बड़े स्तर पर इस्तेमाल हो रखा है।

भविष्य में कंक्रीट के उपयोग पर रोक
अधिकारियों के मुताबिक, पेड़ की जड़ों के चारों तरफ डेढ़ मीटर के दायरे में कंक्रीट को तुड़वाकर हटाया जाएगा। जो जगह खाली होगी उसमें मिट्टी डलवाई जाएगी। धूल उड़ने की समस्या हुई तो उसे रोकने के लिए घास लगेगी। घास नहीं लग पाएगी तो रेतीली मिट्टी डाल दी जाएगी। यह निर्देश अथॉरिटी के उद्यान विभाग के तीनों जोन के लिए जारी कर दिए गए हैं। साथ ही, ग्रीन बेल्ट और सेंट्रल वर्ज पर भविष्य में किसी तरह के कंक्रीट के उपयोग पर रोक लगा दी गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.