नोएडा के इस स्थान में आएगा हिरणों का कुनबा, 110 एकड़ में बनेगा बायोडायवर्सिटी पार्क

अच्छी खबर : नोएडा के इस स्थान में आएगा हिरणों का कुनबा, 110 एकड़ में बनेगा बायोडायवर्सिटी पार्क

नोएडा के इस स्थान में आएगा हिरणों का कुनबा, 110 एकड़ में बनेगा बायोडायवर्सिटी पार्क

Google Photo | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : अब वह दिन दूर नहीं जब नोएडा में आपको प्राकृतिक का बहुत ही खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा। नोएडा प्राधिकरण एक ऐसा पार्क विकसित करने जा रहे हैं, जहां पर हिरणों को कुनबा लाया जाएगा। यह पार्क नोएडा के सेक्टर-91 में विकसित है, जिसका नाम बायोडायवर्सिटी पार्क रखा गया है। अब नई पहल को लेकर प्राधिकरण ने मंथन शुरू कर दिया है। 

पार्क की खासियत
नोएडा प्राधिकरण ने सेक्टर-91 में स्थित 110 एकड़ जमीन पर बायोडायवर्सिटी पार्क विकसित किया है। पार्क चार प्राकृतिक भागों के अलावा बायोम में बांटा गया है। इनमें कोही, बांगर, खादर और डाबर हैं। यहां 100 से अधिक प्रजाति के देसी पौधे, 120 से अधिक प्रजाति की जड़ी-बूटी और अन्य प्रकार के पौधे लगाए गए हैं। साथ में 9 गृह वाटिका और नक्षत्रशालाएं भी बनाई गई हैं। इसमें गृह और नक्षत्र के हिसाब से पौधे लगाए गए हैं।

कितने रुपये होंगे खर्च
इस पूरी योजना को लेकर नोएडा प्राधिकरण ने पूरी तैयारी कर ली है। बताया जा रहा है कि इस पार्क में वॉक के लिए कच्चा ट्रैक और फूड कोर्ट भी बनाया जा रहा है। इस पूरी योजना में करीब 37 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसके साथ पार्क के बराबर में बड़े क्षेत्रफल की जगह भी खाली पड़ी हुई है। डियर पार्क को करीब 35 एकड़ में आकार दिया जा सकता है। इसकी योजना पर विचार शुरू कर दिया गया है। नोएडा अथॉरिटी शहरवासियों को घूमने के लिए एक परफेक्ट लोकेशन तैयार करने की नीति पर काम कर रहा है।
 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.