दिल्ली-एनसीआर को मिली राहत की सांस, प्रदूषण से जंग अब भी जारी

Air Pollution : दिल्ली-एनसीआर को मिली राहत की सांस, प्रदूषण से जंग अब भी जारी

दिल्ली-एनसीआर को मिली राहत की सांस, प्रदूषण से जंग अब भी जारी

Google Image | Symbloic Image

Noida News : दिवाली के बाद से लगातार बेहद खराब स्थिति में चल रही हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार दर्ज किया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से ठंड रफ्तार पकड़ेगी। साथ ही तापमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी। यह बदलते मौसम का ही असर है कि दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' से 'खराब' श्रेणी में शामिल होती जा रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में सोमवार की सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 350 पर आ गया है, जबकि पिछले कुछ दिनों से 400 से 500 के के बीच चल रहा था।

आज से बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम बना रहेगा। दिन में आसमान साफ रहेगा। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 27 और 12 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, चूंकि पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है, लिहाजा अब तापमान में तेजी से गिरावट होगी। तेज हवा भी ठंडक बढाएगी। सप्ताहांत तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में रविवार को वायु गुणवत्ता स्तर में मामूली सुधार दर्ज किया गया, हालांकि आने वाले दिनों में बड़ी राहत की संभावना नहीं है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 7 बजे 290 पर था, लेकिन शाम 4 बजे तक बिगड़कर 301 पर पहुंच गया। दिल्ली-एनसीआर का एक्यूआई शनिवार को 319, शुक्रवार को 405 और गुरुवार को 419 था। दिल्ली के साथ-साथ वायु प्रदूषण का स्तर गाजियाबाद में (280), गुरुग्राम में (234), ग्रेटर नोएडा में (236), नोएडा में (268) और फरीदाबाद (327) में वायु गुणवत्ता 'खराब' से 'बहुत खराब' दर्ज की गई।

दिल्ली की हवा अब भी खराब
राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) Commission on Air Quality Management (CAQM) ने प्रदूषण से निपटने के लिए रणनीति तैयार कर ली है। दिल्ली और एनसीआर राज्यों से सभी आपातकालीन उपायों को रद्द करने के लिए कहा है। इसके तहत केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक और बीएस अन्य राज्यों से VI-अनुपालक वाहनों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति है। आवश्यक सेवाओं में शामिल लोगों को छूट दी गई है। प्रदूषण नियंत्रण निकाय ने कहा कि ग्रैप (GRAP Graded Response Action Plan) के चरण I, II और III के तहत गैर-आवश्यक निर्माण कार्य, खनन, स्टोन क्रशर और डीजल जनरेटर पर प्रतिबंध सहित अन्य सभी प्रतिबंध जारी रहेंगे।

ऑनलाइन कक्षाएं बंद, स्कूल खुले
दिल्ली सरकार ने वायु गुणवत्ता में सुधार होने के बाद शनिवार को ग्रेप चार के तहत लागू प्रतिबंधों को हटा दिया था। वायु गुणवत्ता आयोग ने एक्यूआई का स्तर नहीं बढ़ने के बाद फैसला लिया था। वहीं, सरकार ने कहा है कि अभी ग्रेप एक से तीन तक प्रतिबंध पूरी तरह से लागू रहेंगे। वहीं, राजधानी में वायु प्रदूषण की वजह से नौ नवंबर से 18 नवंबर तक सर्दी की छुट्टियां घोषित कर दी गई थीं। इन छुट्टियों के बाद अब 20 नवंबर से सभी स्कूल खुल गए हैं। इस संबंध में सभी स्कूल प्रमुखों को अभिभावकों को सूचित करने के लिए कहा गया है। इससे पहले खराब वायु गुणवत्ता के कारण तीन से 10 नवंबर तक छुट्टियों की घोषणा के साथ ऑनलाइन कक्षाएं चलाने को कहा था।

शहरों का AQI
दिल्ली- 301
नोएडा- 268
ग्रेटर नोएडा- 236
गाजियाबाद- 280
हापुड़- 188
बुलंदशहर- 199
फरीदाबाद- 327
गुरुग्राम- 234
मेरठ- 301
बागपत- 333

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.