दिल्ली-एनसीआर वालों को प्रदूषण से थोड़ी राहत, जानिए अपने शहर का हाल

NCR Pollution Update: दिल्ली-एनसीआर वालों को प्रदूषण से थोड़ी राहत, जानिए अपने शहर का हाल

दिल्ली-एनसीआर वालों को प्रदूषण से थोड़ी राहत, जानिए अपने शहर का हाल

Google Image | Symbolic

Noida: नये साल के चलते दिल्ली एनसीआर के लोग जहां नये साल का स्वागत बड़ी खुशी के साथ कर रहे है तो वहीं दूसरी तरफ प्रदूषण ने भी इस खुशी में अपनी दस्तक दे दी है। नये साल के दूसरे दिन एनसीआर में प्रदूषण का दर घटता दिखा। बढ़ती ठंड के साथ प्रदूषण में थोड़ी राहत दिखती नजर आ रही है। 

सोमवार की एक्यूआई परिणाम 

दिल्ली एनसीआर शहर नये साल के एक दिन बाद बहुत खराब श्रेणी से प्रदुषण अब खराब श्रेणी और मॉडरेट में दर्ज किया गया है। जो पीछले हफ्ते बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गया था। प्रदूषण सूचकांक CPCB एक्यूआई से मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा की एक्यूआई पहले 344 में थी, वो 213 में दर्ज  किया गया है, ग्रेटर नोएडा की एक्यूआई पहले 374 तक पहुंच गया थी, जो अब 239 में दर्ज की गयी है। वहीं, दिल्ली की एक्यूआई 259 से सबसे खराब श्रेणी में पाई गई है। गाजियाबाद की एक्यूआई जो 336 में थी, वो अब 203 पर है। गुरुग्राम की एक्यूआई 348 में थी, जो अब 185 से सामान्य तक पहुंच गयी है। वहीं, बुलंदशहर की एक्यूआई 222 ,मेरठ एक्यूआई 162 ,फरीदाबाद एक्यूआई 210 और बागपत एक्यूआई 269 दर्ज किया गया है।

यह साल की अच्छी खबर बताई जा सकती है क्यूंकि साल का प्रारंभ ही घटते प्रदुषण के साथ हुआ है। दिल्ली की बात की जाये तो जो शहर हर वख्त बेहद खराब श्रेणी में पाया जाता है वह आज घटती एक्यूआई के साथ दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में एनसीआर के लोगो को कड़ाके की ठंड और शीतलहर का सामना करना पड़ेगा। बढ़ती ठंड में प्रदूषण आज घटता दर्ज किया गया है।अगर आने वाले समय में प्रदूषण ऐसे ही घटता रहेगा तो एनसीआर के लोगों को साफ हवा में सांस लेने के लिए पहाड़ो में जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। 

दिलचस्प बात यह है कि मेरठ और गुरुग्राम अब सामान्य एक्यूआई में आ गए है। हालांकि नोएडा, ग्रेटर-नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत दिल्ली का एक्यूआई भी घटी है, लेकिन अभी भी प्रदूषण खराब श्रेणी में ही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.