ग्रेटर नोएडा से दौड़ेगी आर्बिटल रेल, जानिए कहां से होकर गुजरेगी 

दिल्ली एनसीआर को मिलेगी नई कनेक्टिविटी : ग्रेटर नोएडा से दौड़ेगी आर्बिटल रेल, जानिए कहां से होकर गुजरेगी 

ग्रेटर नोएडा से दौड़ेगी आर्बिटल रेल, जानिए कहां से होकर गुजरेगी 

Tricity Today | Symbolic Image

Noida News : दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में कनेक्टिविटी को लेकर लगातार काम किया जा रहा है। नमो भारत, रैपिड ट्रैन और मेट्रो की कई परियोजना धरातल पर उतारने के लिए यूपी सरकार लगी हुई है। अब दादरी को खुर्जा जोड़ने का प्लान तैयार किया जा रहा है। दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इनवेस्टमेंट रीजन (New Noida) की रेल नेटवर्क से कनेक्टिविटी होगी। दिल्ली के चारों तरफ रिंग रोड की तरह ऑर्बिटल रेल प्रोजेक्ट पलवल से सोनीपत तक बनेगा। इसमें यमुना अथॉरिटी, न्यू नोएडा, ग्रेटर नोएडा फेज-2, दादरी एरिया आएगा। इसमें न्यू नोएडा के अंदर 4.8 किलोमीटर का आर्बिटल रेल नेटवर्क (Orbital Rail Network) होगा। वहीं, ग्रेटर नोएडा से करीब 22 किलोमीटर की दूरी में आर्बिटल रेल का नेटवर्क गुजरेगा। 

रेल नेटवर्क इतनी दूरी तय करेगा 
मंगलवार को एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की बैठक में आर्बिटल रेल को लेकर चर्चा हुई। यह बैठक कमिश्नर मेरठ की अध्यक्षता में हुई। बैठक का मकसद प्रोजेक्ट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए नियम और शर्तों को तय किया जाना था। इसमें जिले की तीनों अथॉरिटी के अधिकारी भी शामिल हुए थे। इस पूरे रेल नेटवर्क की दूरी करीब 135 किलोमीटर होगी। इसमें हरियाणा में 45 किलोमीटर और यूपी में 90 किलोमीटर का नेटवर्क होगा। आर्बिटल रेल नेटवर्क को चोला से रूंधी तक नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए बिछने वाली रेल लाइन से जोड़कर एयरपोर्ट से भी कनेक्टिविटी दी जाएगी। दनकौर रेलवे स्टेशन से भी ऑर्बिटल रेल का नेटवर्क जुड़ेगा। दादरी के न्यू बोड़ाकी में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर से कनेक्टिविटी होगी।

कनेक्टिविटी पर बैठक में हुई चर्चा
मिली जानकारी के मुताबिक, बैठक में कैसे एनसीआर को और आसपास के शहरों को कनेक्टिविटी इस नेटवर्क से दी जा सकती है इस पर चर्चा हुई। अब आगे फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार होगी। हरियाणा में ऑर्बिटल रेल नेटवर्क पर पहले से ही तैयारी शुरू हो चुकी है। हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम की तरफ से 7 मार्च को यूपी शासन को ऑर्बिटल रेल कॉरीडोर प्रॉजेक्ट का फिजिबिलटी स्टडी का प्रस्ताव उपलब्ध करवाया गया। अब आगे यूपी की तैयारी होनी है, इसलिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने को नियम शर्ते तय की जानी हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.