सभी सेक्टर में सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें चलाने की मांग तेज, पीसीएफ ने दिए महत्वपूर्ण सुझाव

नोएडा : सभी सेक्टर में सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें चलाने की मांग तेज, पीसीएफ ने दिए महत्वपूर्ण सुझाव

सभी सेक्टर में सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें चलाने की मांग तेज, पीसीएफ ने दिए महत्वपूर्ण सुझाव

Google Image | इलेक्ट्रिक बस

नोएडा : नोएडा के लोगों को सुविधाजनक यातायात मुहैया कराने के लिए सामाजिक संगठन आवाज उठा रहे हैं। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Noida Metro Rail Corporation-NMRC) से फीडर बसें चलाने की मांग तेज हो गई है। नोएडा के प्रोग्रेसिव कम्युनिटी फाउंडेशन ने एनएमआरसी की मैनेजिंग डायरेक्टर ऋतु महेश्वरी (MD Ritu Maheshwari IAS) को लिखे अपने खत में शहर के लोगों की समस्याएं उठाई हैं। इससे निपटने के लिए संगठन ने कुछ महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए हैं।

पीसीएफ के फाउंडर प्रेसिडेंट सुशील कुमार जैन ने लिखा है, नोएडा शहर में मेट्रो स्टेशन एवं अन्य स्थानों से जनता के लिए बसों का परिचालन नहीं के बराबर है। आप जानती हैं कि काफी समय से पूर्व में चल रही बसों को भी किन्ही कारणों से बंद कर दिया गया है। आपसे निवेदन है कि जनता के लिए अंतिम स्थान तक सुचारू रूप से यातायात की सुविधा के लिए बसों का परिचालन शुरू करना बहुत ही आवश्यक है। आशा है, आप जनता की समस्या पर ध्यान देते हुए नोएडा के हर सेक्टर से बसों के परिचालन की सुविधा शुरू करेंगी। सीएनजी एवं इलेक्ट्रिक बसों को चलाने की व्यवस्था कराएंगी।

उन्होंने आगे लिखा है, शहर में मेट्रो फीडर बस भी नहीं चलती है। इसलिए ऐसी व्यवस्था भी करनी चाहिए जिससे मेट्रो फीडर बसों का परिचालन मेट्रो स्टेशन से कम से कम 5 किलोमीटर तक के दायरे वाले सेक्टर्स के लिए उपलब्ध हो। अधिकतर लोग मेट्रो से चलना पसंद करते हैं। नोएडा शहर में सेक्टर से बसों का चलाना मेट्रो स्टेशन तक बहुत जरूरी हो गया है। पिछले कुछ समय में पेट्रोल-डीजल के रेट काफी बढ़ गये हैं। जो लोग अपने वाहनों से चल रहे थे, उनके खर्चे बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं। ऐसी स्थिति में यदि जनता के लिए बसों की उपलब्धता कराई जाएगी तो निश्चित ही जनता के लिए बहुत ही अच्छी सुविधा बनेगी। 

उन्होंने आगे लिखा है, यह फैसला आर्थिक रूप से भी उनको मदद करेगा। जनता को नोएडा के विभिन्न सेक्टर में जाना होता है। विभिन्न बाजारों में भी जाना होता है। इसलिए इन बसों के रूट इस तरीके से बनाए जाने चाहिए, जिससे लोग अपने घरों से आसानी से मेट्रो स्टेशन के साथ व्यस्त बाजारों तक भी पहुंच सकें। उम्मीद है, आप इस समस्या का समुचित समाधान करते हुए जनता के हित में बसों के परिचालन में उचित निर्णय लेंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.