किसान आंदोलन : नोएडा दलित प्रेरणा स्थल पर सरकार को गोला लाठी लगाने का प्रदर्शन, आत्मदाह की घोषणा वापस ली

नोएडा दलित प्रेरणा स्थल में किसानों का प्रदर्शन किसान आंदोलन : नोएडा दलित प्रेरणा स्थल पर सरकार को गोला लाठी लगाने का प्रदर्शन, आत्मदाह की घोषणा वापस ली

किसान आंदोलन : नोएडा दलित प्रेरणा स्थल पर सरकार को गोला लाठी लगाने का प्रदर्शन, आत्मदाह की घोषणा वापस ली

Tricity Today | नोएडा दलित प्रेरणा स्थल में किसानों का प्रदर्शन

भारतीय किसान यूनियन (लोकशक्ति) का रविवार को 12वें दिन भी नोएडा के दलित प्रेरणा स्थल पर धरना जारी रहा। रविवार को किसानों ने धरना स्थल पर अपने एक कार्यकर्ता को गोला लाठी लगाकर सरकार को चेताया कि अगर सरकार उनकी बात नहीं मानी तो सरकार को भी गोला लाठी लगा देंगे। गोला लाठी एक तरह का बंधन होता है, जिसमें दोनो हाथ बांधकर, उसके बीच में पैर फंसा दिया जाता है, तथा हाथ और पैर के बीच में लाठी डाल दी जाती है। दूसरी ओर दलित प्रेरणा स्थल पर आत्मदाह करने की घोषणा करने वाले किसान वीर यादव रातभर समझाने के बाद मान गए। किसानों, परिजनों और रिश्तेदारों ने उन्हें रातभर समझाया। इसके बाद उन्होंने रविवार को धरना दिया। साथ ही भविष्य में आत्मदाह न करने बात कही।

धरने पर बैठे भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति के राष्ट्रीय अध्यक्ष मास्टर श्योराज सिंह ने कहा कि अगर सरकार उनकी बात नहीं मानती तो सरकार को गोला लाठी लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब तक किसानों की मांगें मानी नहीं जाती तथा सरकार नये कृषि कानूनों को वापस नहीं लेती, तब तक उनका धरना जारी रहेगा। गौरतलब है कि ठंड के बावजूद भी किसान अपनी ट्रैक्टर ट्राली सहित धरना स्थल पर डटे हुए हैं।

आत्मदाह की चेतावनी देने वाला किसान माना

नए कृषि कानून के विरोध में रविवार दोपहर को दलित प्रेरणा स्थल पर आत्मदाह करने की घोषणा करने वाले किसान वीर यादव रातभर समझाने के बाद मान गए। किसानों, परिजनों और रिश्तेदारों ने उन्हें रातभर समझाया। इसके बाद उन्होंने रविवार को धरना दिया। साथ ही, भविष्य में आत्मदाह न करने बात कही।

दलित प्रेरणा स्थल पर भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति नेतृत्व में किसान नए कृषि कानून के विरोध में धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। यहां पर शनिवार को बारिश के कारण किसानों के तंबू गिर गए थे। इसमें किसान घायल होने से बाल बाल बचे थे। इसके अलावा सारे बिस्तर भीग गए थे। इससे परेशान होकर बहलोलपुर निवासी किसान वीर यादव ने कहा था कि किसान जान जोखिम में डालकर धरना दे रहे हैं और सरकार कुछ सुनने को तैयार नहीं हैं। वीर ने नए कृषि कानून के विरोध में रविवार दोपहर 2 बजे आत्मदाह करने की चेतावनी दी थी। 
इस पर नोएडा पुलिस अलर्ट हो गई थी। वहीं, वीर यादव के परिजनों व रिश्तेदारों को जब आत्मदाह की घोषणा के बारे में पता चला तो वह धरना स्थल पर पहुंच गए। वीर को उनके परिजनों, रिश्तेदारों और किसानों ने रात भर समझाया कि वह आत्मदाह न करें। फिर भी वह किसी की सुनने को तैयार नहीं थे। जब सभी ने उनसे भावुक अपील की तो वह मान गए। उन्होंने रविवार को दलित प्रेरणा स्थल पर शांतिपूर्ण तरीके से धरना दिया। साथ ही, परिजनों ने भविष्य में ऐसा नहीं करने की बात कही।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.