नोएडा में आने वाला है डायनासोर और बब्बर शेर का परिवार, जानिए प्राधिकरण का मास्टर प्लान

आज की खास खबर : नोएडा में आने वाला है डायनासोर और बब्बर शेर का परिवार, जानिए प्राधिकरण का मास्टर प्लान

नोएडा में आने वाला है डायनासोर और बब्बर शेर का परिवार, जानिए प्राधिकरण का मास्टर प्लान

Google Image | Symbolic Image

Noida : नोएडा में अब डायनासोर और शेर का परिवार आने वाला है। यह सभी नोएडा के चिड़िया घर में होंगे। अब आपको नोएडा में डायनासोर और शेर के दहाड़ने की आवाज सुनाई देगी। इनके लिए 25 एकड़ जमीन पर चिड़ियाघर तैयार किया जा रहा है। जहां पर एनसीआर के लोगों को पहली बार डायनासोर की आवाज सुनने को मिलेगी। अभी तक जो आपने फिल्मों में देखा है, वह हकीकत में होने जा रहा है।

500 टन लोहे के कबाड़ से बनेगा चिड़ियाघर
दरअसल, नोएडा के सेक्टर-94 में करीब 25 एकड़ जमीन पर 500 टन लोहे का कबाड़ से 4D तकनीक पर आधारित चिड़ियाघर बनाया जाएगा। इस चिड़ियाघर में आपको लोहे के बने हुए डायनासोर दिखाई देंगे। इतना ही नहीं, यह डायनासोर आपको हिलते-डुलते भी दिखाई देंगे। डायनासोर की आवाज आपने अभी तक फिल्मों में सुनी होगी, लेकिन अब नोएडा के इस चिड़ियाघर में आप डायनासोर की आवाज भी सुन सकते हो। इसके अलावा बब्बर शेर का पूरा परिवार भी यहां पर होगा। यह सभी लोहे के कबाड़ से बनाया जाएगा।

चिड़ियाघर में क्या-क्या होगा
मिली जानकारी के अनुसार फरवरी 2023 के अंतिम सप्ताह तक एनसीआर का पहला नेचुरल ट्रेल ऑफ आर्टिफिशियल जू थीम पार्क बनाने वाली कंपनी का चयन हो जाएगा। बताया जा रहा है कि इस चिड़ियाघर में डायनासोर बब्बर शेर चीता, जिराफ, कंगारू और भालू जैसे जानवर कबाड़ के लोहे से बनाए जाएंगे। 

हिल-डुल भी सकते हैं डायनासोर
इस चिड़ियाघर को इस तरीके से बनाया जाएगा कि यह हिल-डुल भी सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस कबाड़ के चिड़ियाघर को बनाने में करीब 15 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके अलावा जो कंपनी इसको बनाएगी, वही कंपनी ही उसका 20 सालों तक संचालन करेगी और रखरखाव की जिम्मेदारी भी उसी कंपनी की होगी। मिली जानकारी के अनुसार पूरे पार्क के कुल 1% हिस्से में ही जानवरों को रखा जाएगा। बाकी स्थानों पर दुकानें, रेस्टोरेंट, वेडिंग जॉन, इंडोर गेम और हरियाली होगी। यह अपने आप में काफी आकर्षित होने वाला है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.