'दिल से दिल की बात' में आयुर्वेद से प्रतिरक्षा बढ़ाने पर चर्चा, विशेषज्ञों ने बताई ये बात

पहल : 'दिल से दिल की बात' में आयुर्वेद से प्रतिरक्षा बढ़ाने पर चर्चा, विशेषज्ञों ने बताई ये बात

'दिल से दिल की बात' में आयुर्वेद से प्रतिरक्षा बढ़ाने पर चर्चा, विशेषज्ञों ने बताई ये बात

Tricity Today | चर्चा करते विशेषज्ञ

नारी प्रगति सोशल फाउंडेशन ने दिल से दिल की बात मे विभिन्न विषयों पर वेबिनार आयोजित किया। इस बार का टॉपिक था आयुर्वेद से प्रतिरक्षा बढ़ाने के उपाय  इसके तहत कोरोना वायरस के  इंफेक्शन से बचने के कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। यहाँ विशेषज्ञों के लाइव फेसबुक मीटिंग का आयोजन किया गया। नारी प्रगति की प्रवक्ता अंशु कुलश्रेस्ट ने बताया कि मुख्य अतिथि डॉ रुबिन्दर कौर ने सभी प्रतिभागियों के सवालों का जबाब दिया कि कैसे हम इस महामारी से बचने का उपाय घर पर कर सकते हैं। इस मीटिंग का मकसद कोरोना के इस बेकाबू वायरस से बचाव के बारे में जानकारी देनी थी।

उन्होंने बताया कि जब भी हम बाहर से आते हैं तो हमें हमेशा हल्दी और नमक के पानी से गरारे करना चाहिए अजवाईन और लौंग  के पानी से  भाप लेना चाहिए नाक में अनु तेल की दो दो ड्रोप डालना चाहिए इसके अलावा तुलसी की हर्बल चाय, लौंग, काली मिर्च गुड़,नींबू, तुलसी पानी के साथ उबाल कर डेली पिना चाहिए।

वेबिनार मे NPSF की संस्थापक  मीनाक्षी त्यागी, डॉक्टर मोहिता शर्मा , निशु गुप्ता अपनी पूरी टीम के साथ उपास्थित थे।  IMA की सेक्रेट्री डॉक्टर मोहिता शर्मा ने लोगों को टीकाकरण के लिए जोर दिया और कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला कि अगर कोई  व्यक्ति टीकाकरण के लिए जा रहा है। और उसे कोविड के कुछ लक्षण हैं। तो उसे उसके लिए नहीं जाना चाहिए।यदि पिछले 24-48 घंटों में किसी कोविड पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आया है। तो भी उसे टीकाकरण के लिए नहीं जाना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति हाल ही में कोविड से ठीक हुआ है। तो उसे 2-3 महीने के बाद ही टीकाकरण के लिए जाना चाहिए।

कार्यक्रम का संचालक डॉ अतुल चौधरी ने किया।  इस ऑनलाइन मीटिंग मे सामाजिक कार्यकर्ता आलोक सिंह, एक्टिव NGO से अशोक श्रीवास्तव, रंजन तोमर ,विमलेश शर्मा, रविकांत शर्मा ,सोनू यादव के अलावा 40 से अधिक लोग ज़ुडे थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.