शिरोज हैंगआउट में एनजीओ की भूमिका पर हुई चर्चा, श्याम पांडे बोले- देश के विकास में निभाए अहम भूमिका

Noida C20 : शिरोज हैंगआउट में एनजीओ की भूमिका पर हुई चर्चा, श्याम पांडे बोले- देश के विकास में निभाए अहम भूमिका

शिरोज हैंगआउट में एनजीओ की भूमिका पर हुई चर्चा, श्याम पांडे बोले- देश के विकास में निभाए अहम भूमिका

Tricity Today | श्याम पांडे

Noida : नोएडा स्टेडियम, सेक्टर-21ए स्थित शिरोज हैंगआउट में शनिवार को सी20 समाजशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए समाजिक संगठन और मीडिया की भूमिका पर चर्चा हुई। वहीं मुख्य अतिथि सी20 के अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि श्याम परांडे और विशिष्ट अतिथि अजीत सिंह (सीओओ, छांव फांउडेशन) मौजूद रहे। कार्यक्रम में मंच का संचालन चैजेंजर्स ग्रुप अध्यक्ष प्रिंस शर्मा ने किया। कार्यक्रम का आयोजन सेवा इंटरनेश्नल, चैलेंजर्स ग्रुप, छांव फाउंडेशन और भविष्य एनजीओ द्वारा कराया गया।

संगठन समाज में बदलाव लाने के लिए मीडिया सक्षम
सी20 के अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि श्याम पांडे ने कहा कि समाज में सकारात्मकता लाने के लिए सामाजिक संगठनों के काम को दुनियां को बताने की आवश्यकता है। वहीं समाज में प्रचलित कुरितियों को उजागर कर उसमें सुधार लाने का काम मीडिया को बखूबी तौर पर करना चाहिए। मीडिया और सामाजिक संगठन समाज में बदलाव लाने के लिए आज सक्षम है। जहां एक तरफ सामाजिक संगठन जमीनी स्तर पर अलग-अलग माध्यमों से परिवर्तन ला रहा है।

उन्होंने कहा, “मीडिया सकारात्मक समाचारों के माध्यम से समाज को दिशा प्रदान कर रहा है। भारत आज आशावादी दौर से गुजर रहा है, जिसमें सकारात्मक सोच, काम आसानी से समाज के सामने परिलक्षित हो रहे है। ऐसा नहीं है कि हमारे सकारात्मक काम पूर्व में नहीं होते थे, होते तो थे लेकिन हम प्रचार और प्रसार करने में विश्वास नहीं रखते हैं 'सेवा को सिर्फ सेवा तक' रखना हमारे जीवन शैली में है। कालांतर में परिस्थिति बदली है। हमें दुनिया के सामने अपने कामों को, अपने मॉडल को दुनिया के सामने प्रस्तुत करना होगा ताकि दुनिया देख सके और भारत के वास्तविक सेवा के मॉडल को समझ सकें।”
समाज बदल रहा है : श्याम पांडे
इसलिए जिन भी संस्थानों को जिन भी व्यक्तियों को मीडिया के लोगों को लगता है कि जो मॉडल समाज को दिशा प्रदान कर रहा है, उसे दुनिया के सामने लाना चाहिए तो हम आग्रह करते हैं कि आप सी20 के माध्यम से सामाजिक संगठनों के मॉडल को हम तक पहुंचा सकते हैं, और हम दुनिया के प्लेटफार्म पर उन मॉडल को प्रस्तुत करने की कोशिश करेंगे। जिससे भारत के सामाजिक संगठनों के कार्यो को जान समझ सकें। आज समाज बदल रहा है। यही साकारात्मक बदलाव इस देश को काफी आगे तक ले जाए। 

एसिड अटैक पीड़िताओं पर काम
अजित सिंह ने सी20 पर बोलते हुए कहा कि भारत के लिए यह गर्व की बात है कि जी20 जैसे बड़े प्लेटफॉर्म की भारत मेजबानी कर रहा है। यह हमारे देश को और भी आगे तक लेकर जाएगा और विदेशों में एक नई पहचान के रुप में भारत उभरेगा। सिंह ने अपनी बातों से वहां बैठे लोगों को प्रेरित करते हुए कहा कि एसिड अटैक पीड़िताओं के लिए हम शुरू से काम करते आए हैं। इस दौरान सेवा इंटरनेशनल से प्रोजेक्ट डायरेक्टर जिनेशलाल शहर की अन्य संस्थाएं नोवरा, कनेक्ट, हमारा कर्तव्य, नेफोवा, लायंस क्लब, स्वाग, ट्री, पोथी पत्रा फाउंडेशन समेत अन्य समाजिक संस्थाएं शामिल हुई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.