आने वाले समय में इस जगह रुकेंगे योगी आदित्यनाथ, 11 हजार वर्ग मीटर जमीन पर बनेगा नोएडा का गेस्ट हाउस

खास खबर : आने वाले समय में इस जगह रुकेंगे योगी आदित्यनाथ, 11 हजार वर्ग मीटर जमीन पर बनेगा नोएडा का गेस्ट हाउस

आने वाले समय में इस जगह रुकेंगे योगी आदित्यनाथ, 11 हजार वर्ग मीटर जमीन पर बनेगा नोएडा का गेस्ट हाउस

Tricity Today | Yogi Adityanath

Noida News : नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे से सटे सेक्टर-148 मेट्रो स्टेशन के पास उत्तर प्रदेश सरकार का अतिथि गृह (गेस्ट हाउस) बनाने की तैयारी है। सेक्टर-148 में बिजली घर के बराबर में करीब 11 हजार वर्ग मीटर जमीन चिन्हित की गई है। प्रदेश सरकार की ओर से 40 हजार वर्ग मीटर जमीन मांगी गई थी। इसका डिजाइन प्रदेश सरकार तय करेगी, जबकि निर्माण नोएडा प्राधिकरण कराएगा।

जिले में कोई सरकारी ठिकाना नहीं
अभी उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री-अफसरों का नोएडा-ग्रेटर नोएडा में ठहरने का कोई सरकारी ठिकाना नहीं है। प्रदेश के बाकी शहरों की तरह यहां पर कोई सर्किट हाउस भी नहीं है। नोएडा में सेक्टर-38 में बिजली घर का गेस्ट हाउस है, लेकिन वह न तो ज्यादा बड़े एरिया में है और न ही अधिक सुविधाएं हैं। इसके अलावा प्राधिकरण ने अपने स्तर से कुछ कोठियां ले रखीं है, जिनमें प्राधिकरण से जुड़े कामकाज के लिए आने वाले अधिकारियों को ठहराया जाता है। वीवीआईपी आने पर उन्हें होटल में ठहराया जाता है। 

11 हजार वर्ग मीटर जमीन चिन्हित
वहीं, ग्रेटर नोएडा में गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी जहां पर मुख्यमंत्री और अन्य मंत्री ठहरते हैं। दिल्ली में यूपी भवन बना हुआ है, जहां मंत्री ठहरते हैं। अब नोएडा में ही अतिथि गृह बनाने के लिए यूपी सरकार ने नोएडा प्राधिकरण से जमीन चिन्हित करने को कहा था। सरकार के निर्देश पर नोएडा प्राधिकरण ने 45 मीटर रोड पर सेक्टर-148 बिजली घर से लगी हुई 11 हजार वर्ग मीटर जमीन चिन्हित की है। इसके पास ही सेक्टर-148 मेट्रो स्टेशन है। 

सेक्टर-148 मेट्रो स्टेशन के पास बेहतर लोकेशन
नोएडा प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि सरकार की ओर से करीब 40 हजार वर्ग मीटर जमीन मांगी गई है, अभी एक साथ जमीन का इतना बड़ा टुकड़ा नहीं है। फिलहाल 11 हजार वर्ग मीटर जमीन चिन्हित की गई है। यह जमीन प्राधिकरण की कब्जा प्राप्त है। वर्क सर्किल की ओर से प्रस्ताव बनाकर नियोजन विभाग को भेज दिया गया है। इससे प्रदेश सरकार को अवगत कराया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर-148 मेट्रो स्टेशन के पास बेहतर लोकेशन है। यहां से एक तरफ बहुत कम समय में दिल्ली और दूसरी तरफ यमुना एक्सप्रेसवे होते हुए यूपी के विभिन्न हिस्सों में पहुंचा जा सकता है। नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ सतीश पाल का कहना है कि अतिथि गृह के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से जितनी जमीन की मांग की गई थी उतनी उपलब्ध नहीं हो पाई है। करीब 11 हजार वर्ग मीटर जमीन चिन्हित की गई है। इस बारे में सरकार को जानकारी भेजी जा रही है।

रितु माहेश्वरी की गिनती तेज-तर्रार अधिकारियों में
आईएएस रितु माहेश्वरी की गिनती उत्तर प्रदेश के तेज तर्रार अधिकारियों में होती है। अब उनके पास नोएडा मेट्रो और नोएडा प्राधिकरण की जिम्मेदारियां हैं। रितु माहेश्वरी के कार्यकाल में नोएडा में बहुमुखी विकास हुआ है। आज हजारों करोड़ों रुपए की परियोजनाएं नोएडा में विकासशील है। बीते दिनों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करीब 1,718 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण नोएडा में किया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.