इस सेक्टर में किए 3,400 करोड़ का निवेश, डेटा सेंटर से लेकर रहने तक के इंतजाम

नोएडा में DLF ने खोला खजाना : इस सेक्टर में किए 3,400 करोड़ का निवेश, डेटा सेंटर से लेकर रहने तक के इंतजाम

 इस सेक्टर में किए 3,400 करोड़ का निवेश, डेटा सेंटर से लेकर रहने तक के इंतजाम

Google Image | Symbloic Image

Noida News : नोएडा हाईटेक शहर के नाम से जाना जाता है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट आने के बाद कई बड़ी नामी कंपनियां यहां पर निवेश करने की योजना बना रही हैं। रियल स्टेट में भी काफी तेजी से कम चल रहा है। इस सिलसिले में कंपनी DLF ने सेक्टर-143 में डीएलएफ टेकपार्क लॉन्च कर दिया है। इस परियोजना के लिए 25 एकड़ भूमि का प्रावधान किया गया है। इसमें करीब 12 लाख वर्गफीट जगह में आवास के साथ आईटी ब्लॉक और डेटा सेंटर बनाया गया है।

70 फीसदी बुक
इस टेकपार्क को चरणबद्ध तरीके से 3,400 करोड़ रुपये के निवेश से तैयार किया जाएगा। कंपनी के एक बड़े अधिकारी ने बताया कि डीएलएफ टेकपार्क में 45 लाख वर्गफीट जगह पहले ही बुक हो चुका है। फिलहाल यहां आईटी ब्लॉक और डेटा सेंटर खुल चुका है। ये दोनों 4 लाख वर्गफीट में फैले हुए हैं। अगर दोनों की अलग-अलग बात की जाए तो डेटा सेंटर क्लाइंट की जरूरतों के हिसाब से बनाया गया है। दूसरी तरफ आईटी ब्लॉक को बुक करने के लिए काफी संख्या में लोग हर दिन पहुंच रहे हैं। वर्तमान में 70 फीसदी स्थान बुक हो चुका है। उनका कहना है कि लीगल फर्म और आईटी फर्म काफी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। नोएडा एक्सप्रेसवे से इसकी ग्रोथ को और सपोर्ट मिलेगा।

आईटी स्पेस के लिए कंपनियों ने मांगी जानकारी
वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक करुण वर्मा का कहना है कि हाल ही में इस जगह पर आईटी स्पेस के लिए कुछ कंपनियों ने जानकारियां मांगी थी। जिससे अगले चरण का काम करने के लिए प्रोत्साहन मिल रहा है। पहले चरण के तहत 11.5 लाख वर्गफीट जगह का प्रावधान किया गया है। जिसमें से 10 लाख वर्गफीट जगह पहले ही क्लाइंट्स ने बुक कर ली है। अब अगले चरण में 20 लाख वर्गफीट स्पेस तैयार किया जाएगा। हालांकि करुण का यह भी कहना है कि इसके लिए पहले बाजार के रूझान को देखा जाएगा और फिर उसके बाद ही इस पर आगे बढ़ा जाएगा। यह परियोजना नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से 45 मिनट की ड्राइव और निकटतम मेट्रो स्टेशन से 700 मीटर की दूरी पर है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.