डीएम सुहास एलवाई ने प्रदूषण रोकने के लिए अफसरों को दिए ये आदेश, टीमें इन इलाकों में चलाएंगी खास अभियान

गौतमबुद्ध नगर : डीएम सुहास एलवाई ने प्रदूषण रोकने के लिए अफसरों को दिए ये आदेश, टीमें इन इलाकों में चलाएंगी खास अभियान

डीएम सुहास एलवाई ने प्रदूषण रोकने के लिए अफसरों को दिए ये आदेश, टीमें इन इलाकों में चलाएंगी खास अभियान

Social Media | DM Suhas LY IAS

Gautam Buddh Nagar : एनजीटी एवं प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के मानकों का पालन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से जिला अधिकारी सुहास एलवाई (DM Suhas LY IAS) ने जिला पर्यावरण समिति की ऑनलाइन बैठक की। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को कार्य योजना तैयार कर उसे अंतिम रूप प्रदान कर एक्शन लेने के निर्देश दिए हैं। डीएम ने कहा कि गौतमबुद्ध नगर औद्योगिक क्षेत्र होने तथा अधिक यातायात की वजह से पर्यावरण को लेकर अत्यंत संवेदनशील है। 

उन्होंने कहा, सभी संबंधित विभागीय अधिकारी इसे ध्यान में रखते हुए अपने-अपने विभाग की कार्य योजना विस्तृत रूप से तैयार कर उसे अंतिम रूप प्रदान करें। ताकि पूरे जनपद में एनजीटी के नियमों एवं प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के नियमों का पालन सुनिश्चित हो सके। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड और तीनों प्राधिकरण के अधिकारियों से कहा कि दीपावली से पूर्व सभी संबंधित अधिकारी टीम बनाकर जनपद में कंस्ट्रक्शन साइट पर प्रदूषण नियंत्रण करने के उद्देश्य से सभी नियमों का पालन कराएं। इसी प्रकार परिवहन विभाग एवं पुलिस यातायात विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से जनपद के वायु प्रदूषण एवं ध्वनि प्रदूषण को कंट्रोल करने के उद्देश्य से निरंतर स्तर पर संयुक्त ड्राइव संचालित कर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करें। ताकि जनपद का वायु प्रदूषण मानकों के अनुरूप कायम रहे। 

उन्होंने जनपद में आगजनी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से कृषि विभाग, प्राधिकरण एवं अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों को विशेष प्रयास करने के दिशा निर्देश दिए हैं। सभी अफसर ये प्रयास करें कि जनपद में कहीं पर भी कोई किसान अपने खेतों में पराली न जलाए। नगर क्षेत्रों में कूड़ा आदि जलाने की घटनाएं न होने पाए। उन्होंने कहा कि जनपद के डस्ट प्रदूषण पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के समीर एप का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए। ताकि जिले के डस्ट प्रदूषण पर मानकों के अनुरूप अंकुश लगाया जा सके। 

उन्होंने इस अवसर पर यह भी कहा कि जिले में वेटलैंड को ध्यान में रखते हुए जनपद के तालाबों की सूचना शासन को प्रेषित किया जाना प्रस्तावित है। सभी उप जिला अधिकारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी तालाबों की सूचना तत्काल प्रभाव से वन विभाग को उपलब्ध कराएं। आयोजित महत्वपूर्ण बैठक का संचालन डीएफओ पीके श्रीवास्तव ने किया। ऑनलाइन बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, डीसीपी यातायात गणेश प्रसाद साहा, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड अधिकारी उत्सव शर्मा, प्राधिकरणों के संबंधित अधिकारी, सहायक परिवहन अधिकारी एके पांडे तथा अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.