बैडरूम में बैठकर करें 4300 वाहनों की पार्किंग बुकिंग, लंदन जैसी आएगी फीलिंग, एक क्लिक में पढ़ें खास खबर

Smart Parking In Noida : बैडरूम में बैठकर करें 4300 वाहनों की पार्किंग बुकिंग, लंदन जैसी आएगी फीलिंग, एक क्लिक में पढ़ें खास खबर

बैडरूम में बैठकर करें 4300 वाहनों की पार्किंग बुकिंग, लंदन जैसी आएगी फीलिंग, एक क्लिक में पढ़ें खास खबर

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : सेक्टर-18 की बहुमंजिला और सरफेस पार्किंग को नए सिरे से शुरू करने की तैयारी है। स्मार्ट पार्किंग के रूप में तैयार करने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) जारी कर दी है। कंपनियां 24 फरवरी तक आवेदन कर सकती हैं। दोनों जगह करीब 4300 वाहन खड़े किए जाने की क्षमता है। यहां पर पहले से ही पार्किंग एप के जरिए बुकिंग की सुविधा है। अब उसको अपग्रेड किया जा रहा है।

कौन सी पार्किंग में कितने वाहन खड़े होंगे
इन दोनों स्थानों पर पार्किंग का संचालन इन दिनों प्राधिकरण खुद कर रहा है। पहले एक कंपनी संचालित कर रही थी, लेकिन उसके टेंडर का समय समाप्त हो गया। अब किसी नई कंपनी को जिम्मा देने के लिए प्राधिकरण ने आरएफपी जारी कर दी है। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि बहुमंजिला पार्किंग में 2823 चार पहिया और 180 दोपहिया वाहन खड़े हो सकते हैं। इसके अलावा सड़क पर 1062 चार पहिया और 279 दोपहिया वाहन खड़े हो सकते हैं। ऐसे में कुल 3885 और 459 दोपहिया वाहन खड़े हो सकेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि कंपनी का चयन पांच साल के लिए किया जाएगा। तीन महीने के अंदर सभी सुविधाएं कंपनी को उपलब्ध करानी होंगी। अधिकारियों ने बताया कि ऑनलाइन पार्किंग के स्लॉट बुक कराने के लिए आपको पार्क स्मार्ट एप डाउनलोड करना होगा। स्मार्ट पार्किंग शुरू होने से पहले इसमें कुछ बदलाव किए जाएंगे। पैमेंट गेटवे भी होगा। इसके बाद ये सुचारु रूप से काम करेगा। वर्तमान में भी इसके जरिए पार्किंग बुक कराई जा सकती है। इसके लिए एप पर पंजीकरण कराना होगा।

क्या होंगे पार्किंग के रेट
बहुमंजिला पार्किंग में चार पहिया वाहनों के लिए चार घंटे तक 20 रुपये और फिर इसके बाद 6 रुपये प्रति घंटा के हिसाब से देने होंगे। सड़क पर की जाने वाली पार्किंग में चार पहिया वाहनों के लिए 30 मिनट के 20 रुपये और फिर अगले चार घंटे के लिए 50 रुपये देने होंगे। इसके बाद 50 रुपये प्रति घंटा देना होगा। चार हजार रुपये का मासिक पास बन सकेगा। अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर-18 के दुकानदार और ऑफिस के लिए मालिकों के लिए छूट की भी व्यवस्था है। ये लोग 600 रुपये में एक कार का पास महीने भर के लिए बनवा सकेंगे जबकि आम लोगों को पास बनवाने के लिए 1500 रुपये देने होंगे। इसी तरह दोपहिया वाहनों के लिए बहमुंजिला पार्किंग में 10 रुपये चार घंटे तक और इसके बाद 3 रुपये प्रति घंटा देना होगा जबकि सड़क पर होने वाली पार्किंग के लिए 30 मिनट के लिए 10 रुपये और इसके बाद अगले चार घंटे तक के लिए 25 रुपये देने होंगे। इसके बाद 25 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से देने होंगे। दो हजार रुपये मे महीने भर का पास बनवा सकेंगे।

पार्किंग इस खास सुविधा से होगी लैस
यह पार्किंग स्मार्ट पार्किंग के रूप में जानी जाएगी। ये पार्किंग ब्लू टूथ लो एनर्जी टेक्नोलॉजी बेस्ड सेंसर या आईआर सेंसर पर काम करेंगी। ये सेंसर सभी पार्किंग स्लॉट पर लगाना होगा। यानी पूरी पार्किंग रिमोट कंट्रोल के जरिए हैंडल की जा सकेगी। ये काम सरफेस पार्किंग के लिए भी किया जाएगा। इसमें घर बैठे पार्किंग स्थल बुक करा सकेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.