शहर के नालों को बनाया जाएगा प्रदूषण मुक्त, दो और वेटलैंड का निर्माण शुरू

नोएडा न्यूज : शहर के नालों को बनाया जाएगा प्रदूषण मुक्त, दो और वेटलैंड का निर्माण शुरू

शहर के नालों को बनाया जाएगा प्रदूषण मुक्त, दो और वेटलैंड का निर्माण शुरू

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : दिल्ली होते हुए नोएडा आ रहे कोंडली ड्रेन पर दो और वेटलैंड बनाने का काम शुरू हो गया है। यह वेटलैंड फेज टू के एनएसईजेड और सेक्टर-142 एडवेंट इमारत के पास बनाए जाएंगे। इससे पहले सेक्टर-50 में वेटलैंड बनकर तैयार हो चुका है। एनएसईजेड और एडवेंट इमारत के पास बनने वाले वेटलैंड के निर्माण पर करीब 15 करोड़ 20 लाख रुपये की लागत आएगी। 

नोएडा प्राधिकरण के बीच एमओयू
इन तीनों वेटलैण्ड बनाने के साथ कोंडली ड्रेन में नोएडा के सीमा में गिरने वाले छोटे-बड़े 22 नालों को भी प्रदूषण मुक्त बनाया जाएगा। नाले कैसे साफ हो सकते हैं ये एक्शन प्लान भारत सरकार का नैशनल एन्वायरमेंटल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (नीरी) तैयार करेगा। नीरी और नोएडा प्राधिकरण के बीच यह एमओयू सोमवार को साइन होना प्रस्तावित है। 

विशेषज्ञ करेंगे रिपोर्ट तैयार
नीरी की ओर से तैयार किया जानी वाली यह परियोजना शहर के दूसरे नालों के लिए भी अहम होगी। इसमें विशेषज्ञ सभी 22 छोटे-बड़े नाले की अलग-अलग रिपोर्ट तैयार करेंगे। फिर प्राधिकरण को बताएंगे कि कैसे इन नालों का कचरा और प्रदूषित पानी कोंडली ड्रेन में आने से रोका जा सकता है। कुछ दिन पहले नोएडा प्राधिकरण ने इन नालों को लेकर अपनी डीपीआर का ड्रॉफ्ट तैयार किया था। उसमें हर एक नाले के लिए छोटे-छोटे एसटीपी का विकल्प बताया गया था।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.