आबकारी विभाग को मिला 123 करोड़ का राजस्व, दुकानदारों से 14 फरवरी तक वसूली जाएगी फीस

नोएडा में शराब पीना होगा महंगा : आबकारी विभाग को मिला 123 करोड़ का राजस्व, दुकानदारों से 14 फरवरी तक वसूली जाएगी फीस

आबकारी विभाग को मिला 123 करोड़ का राजस्व, दुकानदारों से 14 फरवरी तक वसूली जाएगी फीस

Google Image | Symbolic Image

Noida News : गौतमबुद्धनगर जिले की आबकारी विभाग को करीब 123 करोड़ रूपये का राजस्व मिला है। यह राजस्व शराब की 522 दुकानों के अवधि बढ़ाना के जरिए प्राप्त हुआ है। शेष दुकानों का आबंटन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। 14 फरवरी को शाम 5 बजे तक निर्धारित फीस जमा कराना होगा। आने वाले दिनों में आबकारी नीति में किए गए प्रावधानों से देशी, अंग्रेजी और प्रीमियम ब्रांड की शराब के दामों में पांच से दस रुपये का इजाफा हो सकता है। यह जानकारी जिला आबकारी अधिकारी राकेश बहादुर सिंह ने दी है।

123 करोड़ रूपये का राजस्व
जिला आबकारी अधिकारी राकेश बहादुर सिंह ने बताया कि कुल 535 दुकानों के सापेक्ष 522 दुकानों के लिए नवीनीकरण के आवेदन प्राप्त हुए हैं। 14 फरवरी तक जनपद में 522 दुकानों के अनुज्ञापियों को वर्ष- 2023-24 के लिए नवीनीकरण कराना है। इसके तहत नवीनीकरण शुल्क और निर्धारित बेसिक लाइसेंस फीस का आधा हिस्सा जमा करना होगा। इसके तहत नवीनीकरण के प्रोसेसिंग पैसे, नवीनीकरण शुल्क और लाइसेंस फीस के रूप में विभाग को 123 करोड़ रूपये के राजस्व का अर्जन होगा।

योगी आदित्यनाथ ने लगाई मोहर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने नई आबकारी नीति को मंजूरी दे दी। आबकारी नीति 2023-24 में शराब और बीयर की दुकानों की लाइसेंस फीस दस फीसदी बढ़ाई गई है। सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष में आबकारी विभाग से करीब 45 हजार करोड़ रुपये का राजस्व जुटाने का लक्ष्य तय किया है। यह पिछले वर्ष के लक्ष्य से पांच हजार करोड़ अधिक है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.