नोएडा और ग्रेटर नोएडा में शुरू हुआ ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन, देश में ऐसे पहले शहर बने

BIG BREAKING : नोएडा और ग्रेटर नोएडा में शुरू हुआ ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन, देश में ऐसे पहले शहर बने

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में शुरू हुआ ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन, देश में ऐसे पहले शहर बने

Tricity Today | नोएडा और ग्रेटर नोएडा में शुरू हुआ ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में शुरू हुआ ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन, देश में ऐसे पहले शहर बने
  • - नोएडा और ग्रेटर नोएडा के निवासियों के लिए बड़ी खबर
  • - अब 45 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए ड्राइव-इन वैक्सीनेशन सेंटर शुरू
  • - महज 16 मिनट में पूरे स्लॉट की बुकिंग हुई
  • - कोविन ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके स्लॉट बुकिंग होगी
Drive Through Vaccination in Noida : नोएडा और ग्रेटर नोएडा में आज से कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन शुरू किया है। नोएडा के सेक्टर-18 स्थित डीएलएफ मॉल के पास यह शुरुआत की गई है। ग्रेटर नोएडा में शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कंपलेक्स में यह सुविधा दी जा रही है। इन दोनों केंद्रों पर 45 वर्ष के ऊपर के लोग अपनी कार में बैठे-बैठे वैक्सीन लगवा सकते हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा देश में ऐसा करने वाले पहले शहर बन गए हैं।

इस सुविधा से दोनों शहरों में लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा। सुबह से ही वैक्सीन लगवाने के लिए लोग पहुंच गए। पहले दिन ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन के जरिए दोनों सेंटर्स पर 100-100 लोगों को पहली डोज दी जाएंगी। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक वैक्सीन लगाई जाएगी। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए ड्राइव इन सेंटर शुरू किए गए हैं। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में अभी एक-एक ड्राइव इन सेंटर बनाया गया है। सोमवार की सुबह से इन दोनों केंद्रों पर वैक्सीनेशन स्टार्ट होगी। जिसके लिए रविवार को स्लॉट बुकिंग ओपन की गई थी। महज 16 मिनट में पूरे स्लॉट की बुकिंग हो गई है। इन दोनों सेंटर पर 45 वर्ष से अधिक आयु के लोग वैक्सीनेशन करवा सकते हैं।

फ्री वैक्सीनेशन लेकिन अपॉइंटमेंट जरूरी
डीएम ने बताया कि यह वैक्सीनेशन पूरी तरह से निशुल्क किया जा रहा है। गौतमबुद्ध नगर का स्वास्थ्य विभाग उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से फ्री वैक्सीनेशन कर रहा है, लेकिन इस सुविधा का लाभ लेने के लिए लोगों को अपॉइंटमेंट लेना अनिवार्य होगा। अपॉइंटमेंट कोविन ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके स्लॉट बुकिंग होगी। जब वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचेंगे तो मोबाइल पर वेरिफिकेशन के लिए एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। कर्मचारी को यह ओटीपी बताना होगा।

वैक्सीनेशन के बाद 30 मिनट रुकना होगा
डीएम ने बताया कि वैक्सीनेशन कार में बैठे-बैठे कर दिया जाएगा, लेकिन वैक्सीन लगवाने के बाद 30 मिनट अंडर ऑब्जर्वेशन के लिए वहीं रुकना होगा। इसके लिए ड्राइव इन वैक्सीनेशन सेंटर पर पार्किंग का इंतजाम किया गया है। निर्धारित पार्किंग्स में कार खड़ी करके 30 मिनट बाद घर जा सकते हैं।

अगर परेशानी हो तो लाइट और हॉर्न बजाएं
अगर वैक्सीनेशन के बाद किसी व्यक्ति को परेशानी हो तो तुरंत अपनी कार की हैजर्ड लाइट जलाएं या हॉर्न बजाकर मेडिकल स्टाफ को अलर्ट कर दें। मेडिकल स्टाफ ऐसी कार में सवार व्यक्ति के पास तत्काल स्वता पहुंच जाएंगे।

यह दो चीज लाना नहीं भूलें
ड्राइव इन वैक्सीनेशन करवाने के लिए जब जाएं तो दो चीज अपने साथ लेकर जरूर पहुंचे। कोई फोटो युक्त पहचान पत्र होना चाहिए और रजिस्ट्रेशन के लिए उपयोग किया गया मोबाइल नंबर साथ लाना अनिवार्य है। वैक्सीनेशन के वक्त सत्यापन के लिए मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा, जो कर्मचारी को बताना होगा।

यह है वैक्सीनेशन सेंटर और समय
  1. नोएडा में सेक्टर-18 डीएलएफ मॉल का ईस्ट गेट
  2. ग्रेटर नोएडा में शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कंपलेक्स

17 मई से रोजाना सुबह 9:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक वैक्सीनेशन होगा

इन बातों का ख्याल रखें
  1. ड्राइव इन सेंटर पर जाकर अपने वाहन से बाहर नहीं निकलें
  2. सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरी तरह पालन करें
  3. डबल मास्क लगाकर ही ड्राइव इन सेंटर पर जाएं
  4. वैक्सीनेशन पूरी तरह निशुल्क है, किसी को पैसा ना दें
  5. ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट और स्लॉट लिए बिना नहीं पहुंच

 

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.