दूसरे जिलों के 352 चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस गौतमबुद्ध नगर में कैंसिल, सामने आई बड़ी वजह

बड़ी खबर : दूसरे जिलों के 352 चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस गौतमबुद्ध नगर में कैंसिल, सामने आई बड़ी वजह

दूसरे जिलों के 352 चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस गौतमबुद्ध नगर में कैंसिल, सामने आई बड़ी वजह

Google Image | RTO Office Noida

Noida/Greater Noida : गौतमबुद्ध नगर जिले में करीब डेढ़ साल में 352 चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) निलंबित किए गए हैं। सबसे ज्यादा डीएल तेज गति में वाहन चलाने के कारण निलंबित किए गए हैं। तीसरी बार में यातायात नियम के उल्लंघन पर डीएल निरस्त कर दिए जाएंगे। इसके बाद चालक से वाहन चलाने का अधिकार छिन जाएगा। 

300 लाइसेंस तेज रफ्तार के लिए निलंबित
परिवहन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बीते साल जनवरी से इस वर्ष जुलाई तक 352 चालकों के ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित किए गए है। यह डीएल तीन माह के लिए निलंबित किए गए हैं। इसमें करीब 300 ड्राइविंग लाइसेंस तेज रफ्तार में गाड़ी दौड़ाने और मोबाइल फोन पर बात करते हुए वाहन चलाने के कारण निलंबित किए गए हैं।

सभी ड्राइविंग लाइसेंस दूसरे जिले के
एआरटीओ प्रशासन सियाराम वर्मा ने बताया कि नियम का उल्लंघन करने वाले जो वाहन अन्य जिलों के होते हैं, वहां से परिवहन विभाग को चालकों की सूचना दी जाती है। ऐसे में संबंधित जिलों में चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित किया जाता है। डीएल निलंबन की प्रक्रिया में तेज गति के अलावा बाकी चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस मौके पर जब्त कर लिया जाता है। वही, तेज गति में वाहन दौड़ाने वाले चालकों को मौके पर पकड़ना मुश्किल होता है। इसलिए उन्हें डीएल परिवहन विभाग कार्यालय में जमा करना होता है।

इन 6 नियमों के उल्लंघन पर हुई कार्रवाई
मिली जानकारी के मुताबिक छह नियमों के उल्लंघन पर ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित किया जाता है। इसमें तेज गति में वाहन चलाने, लाल बत्ती का उल्लंघन, ओवरलोडिंग, गलत दिशा में और नशे में वाहन चलाने और मोबाइल फोन पर बात करते हुए गाड़ी चलाने पर ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित किया जाता है। चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस मौके पर जब्त कर लिया जाता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.