नोएडा में नामी 11 हाउसिंग सोसाइटी की बिजली कटी, मल्टीपाइंट कनेक्शन बना कारण

बिल्डर की लापरवाही निवासियों पर पड़ी भरी : नोएडा में नामी 11 हाउसिंग सोसाइटी की बिजली कटी, मल्टीपाइंट कनेक्शन बना कारण

नोएडा में नामी 11 हाउसिंग सोसाइटी की बिजली कटी, मल्टीपाइंट कनेक्शन बना कारण

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Noida : मल्टीपाइंट बिजली कनेक्शन और बिल्डर की लापरवाही निवासियों पर भारी पड़ रही है। शनिवार को विद्युत विभाग ने नोएडा में स्थित 9 हाउसिंग सोसाइटी के बिजली कनेक्शन काट दिए। जिनका कारण यह है कि मल्टीपाइंट कनेक्शन को लेकर विद्युत निगम ने इन हाउसिंग सोसाइटी के बिल्डर को स्पष्टीकरण के लिए नोटिस भेजा था, लेकिन उसके बावजूद भी बिल्डर ने कोई जवाब नहीं दिया। इसका हर्जाना निवासियों को भुगतना पड़ा। जिसकी वजह से शहर की नामी 9 हाउसिंग सोसाइटी के बिजली कनेक्शन काट दिए गए।

अभी तक 11 हाउसिंग सोसाइटी के बिजली कनेक्शन कटे
विद्युत निगम के अधिशासी अभियंता शिवम त्रिपाठी ने बताया कि नोएडा शहर में स्थित 21 हाउसिंग सोसायटी को नोटिस भेजा गया है। निगम ने शनिवार को मल्टीपाइंट कनेक्शन का जवाब नहीं देने पर शनिवार को 9 हाउसिंग सोसाइटी के कनेक्शन काटे हैं। इसके अलावा शुक्रवार को 2 हाउसिंग सोसाइटी के बिजली कनेक्शन काटे जा चुके हैं।

क्या है मल्टीपाइंट कनेक्शन के नियम
विद्युत निगम से मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा शहर में कुल 55 सोसाइटी में मल्टीपाइंट कनेक्शन दिए जाने हैं। इनमें से अभी तक 15 सोसाइटी में मल्टीपाइंट कनेक्शन लगाए जा चुके हैं। अगर किसी सोसाइटी में मल्टीपल कनेक्शन लगता है तो उसमें निवासियों की 51% सहमति बननी चाहिए। शेष में अभियान के तहत प्रक्रिया चलाई जाती है, लेकिन बिल्डर मल्टीपाइंट कनेक्शन को लेकर निवासियों से कुछ नहीं पूछता है। जिसके कारण जवाब नहीं देने पर विद्युत निगम सोसाइटी में बिजली की सप्लाई काट देता है।

मल्टीपोर्ट कनेक्शन का क्या है फायदा
मिली जानकारी के मुताबिक मल्टीपाइंट कनेक्शन से निवासियों को आर्थिक लाभ मिलता है। बिजली बिल में सीधे तौर पर कम से कम ₹1 का अंतर देखने को मिलता है। वहीं, सामान्य घरेलू कनेक्शन की दर 6.5 रुपए प्रति यूनिट है। सिंगल प्वाइंट कनेक्शन के लिए यूनिट की दर बढ़ जाती है। इसके अलावा सिंगल फिक्स चार्ज की कीमत भी ज्यादा होती है। अगर मल्टीपाइंट कनेक्शन लगाए जाएंगे तो निवासियों को फायदा होगा। विद्युत निगम का कहना है कि अगर किसी सोसाइटी में रहने वाले 51% लोग सहमति जता देते हैं तो मल्टीपाइंट कनेक्शन दे दिया जाता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.