अगले महीने 15 रुपए देकर करें सवारी, पढ़िए बुकिंग से लेकर स्टैंड तक की जानकारी

नोएडा में दौड़ेगी E-Cycle : अगले महीने 15 रुपए देकर करें सवारी, पढ़िए बुकिंग से लेकर स्टैंड तक की जानकारी

अगले महीने 15 रुपए देकर करें सवारी, पढ़िए बुकिंग से लेकर स्टैंड तक की जानकारी

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida : नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहर में प्रदूषण काम करने के लिए ई-साइकिल योजना को रफ्तार दे दी गई है। शहर वासियों को अगले महीने तक साइकिल सड़कों पर दौड़ती हुई नजर आएगी। सभी स्टैंड पर फिलहाल साफ-सफाई और मूलभूत सुविधाएं पूरी की जा रही हैं। पहले चरण में 310 साइकिल चलाई जाएंगी। यह साइकिल ऐप के माध्यम से बुक हो गई। इसके लिए प्राधिकरण ने टर्बन मोबिलिटी एलएलपी कंपनी का चयन किया है।

जमा करनी होगी सिक्योरिटी मनी
नोएडा अथॉरिटी ने ई-साइकल को किराये पर देने की दरें तय कर दी हैं। साथ ही यूजर रजिस्ट्रेशन और बुकिंग के लिए ऐप भी डिवेलप करा लिया है। ई-साइकल यूजर बनने के लिए 299 रुपये की सिक्यॉरिटी मनी ऐप के जरिए जमा करनी होगी। इसके बाद पहले 30 मिनट के लिए 15 और इसके बाद 1 रुपया प्रति मिनट किराया देना होगा। अगर इस दौरान साइकल जाम में फंसती है तो किराया 50 पैसे प्रति मिनट लगेगा। साथ अगर रास्ते में ई-साइकल की चार्जिंग खत्म हो जाती है। ऐसे में प्राधिकरण की वैन दूसरी ई-साइकल लेकर आपके पास पहुंचेगी।

सुविधाओं से लैस होगी ई-साइकिल
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि ई साइकिल योजना जल्द शुरू होने वाली है। ई-साइकिल मोबाइल एप के माध्यम से बुक की होगी और भुगतान भी डिजिटल माध्यम से किया जाएगा। इससे प्रदूषण में कमी आएगी और लोगों को शारीरिक रूप से बेहतर फायदे मिलेंगे। ई-साइकिल अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बिना वैटरी के इसका वजन 60 किलो से अधिक नहीं होगा। फ्रंट और बैक साइड में रिफ्लेक्टर लगे होंगे। इसकी सीट को ऊंचा या नीचा किया जा सकेगा। यह जीपीएस सिस्टम से लैस होगी। इसके लिए एक कंट्रोल रूम बनेगा।

पहले चरण में 620 ई-साइकिल
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि शहर में 62 जगह ई-डॉकिंग स्टेशन पहले ही बनाए जा चुके हैं। इनको बनाने के लिए करीब दो करोड़ रुपये नोएडा प्राधिकरण ने खर्च किए थे। हर स्टेशन पर 10 ई-साइकिल खड़ी हो सकेंगी। ऐसे में सभी स्टैंड से 620 ई-साइकिल चलाई जाएंगी। पहले चरण में 310 साइकिल का संचालन होना है। आपको बता दें, योजना दिसंबर 2021 में किसी संचालन कंपनी के नहीं मिलने की वजह से रुकी हुई थी। कई महीनों से योजना को आगे बढ़ाने के लिए प्राधिकरण कंपनी के इंतजार में खड़ी रही। 3 साल से इस योजना को शुरू होने में कोई ना कोई अड़ंगा लगा रहा। फिलहाल पिछले अनुभव को देखते हुए प्राधिकरण में अबकी बार सीओ स्तर से सतर्कता बरती गई है।

नोएडा में यहां से किराए पर ली जा सकती है ई-साइकिल
नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर-2 एसबीआई बैंक, सेक्टर-3 भूमिगत वाहन पार्किंग, सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-12 जेड ब्लाक मार्केट, सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 ए एपीजे स्कूल, सेक्टर-18 बहुमंजिला पार्किंग, सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-20 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-21 ए नोएडा स्टेडियम, सेक्टर-25 मार्केट, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र मार्केट, सेक्टर-30 जिला चाइल्ड अस्पताल के पास मिलेंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.