इस महीने से सड़कों पर दौड़ेंगी E-Cycle, पढ़िए बुकिंग से लेकर स्टैंड तक की जानकारी

नोएडा वासियों के लिए खुशखबरी : इस महीने से सड़कों पर दौड़ेंगी E-Cycle, पढ़िए बुकिंग से लेकर स्टैंड तक की जानकारी

इस महीने से सड़कों पर दौड़ेंगी E-Cycle, पढ़िए बुकिंग से लेकर स्टैंड तक की जानकारी

Tricity Today | ई-साइकिल

Noida News : नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहर में प्रदूषण काम करने के लिए ई-साइकिल योजना फाइलों में ठप पड़ी हुई थी। जिसे एक बार फिर बल देने के लिए प्राधिकरण की तरफ से जोर दिया गया है। शहर वासियों को इस महीने के अंत तक की साइकिल शहर की सड़कों पर दौड़ती हुई नजर आएगी। सभी स्टैंड पर फिलहाल साफ-सफाई और मूलभूत सुविधाएं पूरी की जा रही हैं। पहले चरण में 310 साइकिल चलाई जाएंगी। यह साइकिल ऐप के माध्यम से बुक हो गई। इसके लिए प्राधिकरण ने टर्बन मोबिलिटी एलएलपी कंपनी का चयन किया है। इसके साथ एमओयू साइन हो चुके है।

इन सुविधाओं से लैस होगी ई-साइकिल
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि ई साइकिल योजना जल शुरू होने वाली है। ई-साइकिल मोबाइल एप के माध्यम से बुक की होगी और भुगतान भी डिजिटल माध्यम से किया जाएगा। इससे प्रदूषण में कमी आएगी और लोगों को शारीरिक रूप से बेहतर फायदे मिलेंगे। ई-साइकिल अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बिना वैटरी के इसका वजन 60 किलो से अधिक नहीं होगा। फ्रंट और बैक साइड में रिफ्लेक्टर लगे होंगे। इसकी सीट को ऊंचा या नीचा किया जा सकेगा। यह जीपीएस सिस्टम से लैस होगी। इसके लिए एक कंट्रोल रूम बनेगा।

पहले चरण में 620 ई-साइकिल
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि शहर में 62 जगह ई-डॉकिंग स्टेशन पहले ही बनाए जा चुके हैं। इनको बनाने के लिए करीब दो करोड़ रुपये नोएडा प्राधिकरण ने खर्च किए थे। हर स्टेशन पर 10 ई-साइकिल खड़ी हो सकेंगी। ऐसे में सभी स्टैंड से 620 ई-साइकिल चलाई जाएंगी। पहले चरण में 310 साइकिल का संचालन होना है। आपको बता दें, योजना दिसंबर 2021 में किसी संचालन कंपनी के नहीं मिलने की वजह से रुकी हुई थी। कई महीनों से योजना को आगे बढ़ाने के लिए प्राधिकरण कंपनी के इंतजार में खड़ी रही। 3 साल से इस योजना को शुरू होने में कोई ना कोई अड़ंगा लगा रहा। फिलहाल पिछले अनुभव को देखते हुए प्राधिकरण में अबकी बार सीओ स्तर से सतर्कता बरती गई है।

नोएडा में यहां से किराए पर ली जा सकती है ई-साइकिल
नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर-2 एसबीआई बैंक, सेक्टर-3 भूमिगत वाहन पार्किंग, सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-12 जेड ब्लाक मार्केट, सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 ए एपीजे स्कूल, सेक्टर-18 बहुमंजिला पार्किंग, सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-20 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-21 ए नोएडा स्टेडियम, सेक्टर-25 मार्केट, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र मार्केट, सेक्टर-30 जिला चाइल्ड अस्पताल के पास मिलेंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.