कल से सड़कों पर दौड़ेंगी E-Cycle, 15 रुपए देकर करें सवारी

Noida Foundation Day : कल से सड़कों पर दौड़ेंगी E-Cycle, 15 रुपए देकर करें सवारी

कल से सड़कों पर दौड़ेंगी E-Cycle, 15 रुपए देकर करें सवारी

Google Image | Symbolic Image

 Noida : नोएडा वासियों के लिए खुशखबरी है। करीब 4 साल के इंतजार के बाद शहर वासियों को ई-साइकिल योजना का तोहफा मिलने वाला है। नोएडा स्थापना दिवस के मौके पर अथॉरिटी 20 जगहों से यह सेवा शुरू करने जा रही है। इसके बाद एक हफ्ते के अंदर 11 जगहों से ई-साइकिल की सेवा ले सकते है। नोएडा अथॉरिटी के अधिकारी उद्घाटन करने के लिए जुट गए हैं। हाल में ई-साइकिल के ऐप को तैयार किया गया है। इस ऐप से ही साइकिल की बुकिंग की जाएगी। इससे साइकिल चालक को ऑनलाइन भुगतान करने में दिक्कत नहीं आएगी।

जमा करवानी होगी सिक्योरिटी मनी
सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया कि शहर के ट्रैफिक व पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए ई-साइकल जरूरी है। अथॉरिटी इसकी शुरुआत करवाकर इसका बेहतर से बेहतर ढंग से संचालन करवाएगी। ई-साइकिल मोबाइल एप के माध्यम से बुक की होगी और भुगतान भी डिजिटल माध्यम से किया जाएगा। साथ ही ई-साइकल को किराये पर देने की दरें तय कर दी हैं। ई-साइकल यूजर बनने के लिए 299 रुपये की सिक्यॉरिटी मनी ऐप के जरिए जमा करनी होगी। इसके बाद पहले 30 मिनट के लिए 15 और इसके बाद 1 रुपया प्रति मिनट किराया देना होगा। अगर इस दौरान साइकल जाम में फंसती है तो किराया 50 पैसे प्रति मिनट लगेगा।

20 स्थानों पर ई चार्जिंग प्वॉइंट
सभी स्टैंड पर फिलहाल साफ-सफाई और मूलभूत सुविधाएं पूरी की जा रही हैं। पहले चरण में 310 साइकिल चलाई जाएंगी। यह साइकिल ऐप के माध्यम से बुक हो गई। इसके लिए प्राधिकरण ने टर्बन मोबिलिटी एलएलपी कंपनी का चयन किया है। हाल में 20 स्थानों पर ई चार्जिंग प्वॉइंट की व्यवस्था को कंपनी की ओर से पूरा करा लिया गया है, लेकिन अब कंपनी की ओर से अन्य स्थानों पर मोबाइल ई चार्जिंग वैन की व्यवस्था को शुरू कराया जाएगा। ई चार्जिंग वैन सड़क पर चलती हुई ई साइकिल को भी चार्ज कर देगी।

25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी रफ्तार
इस प्रोजेक्ट में प्रदूषण में कमी आएगी और लोगों को शारीरिक रूप से बेहतर फायदे मिलेंगे। ई-साइकिल अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बिना वैटरी के इसका वजन 60 किलो से अधिक नहीं होगा। फ्रंट और बैक साइड में रिफ्लेक्टर लगे होंगे। इसकी सीट को ऊंचा या नीचा किया जा सकेगा। यह जीपीएस सिस्टम से लैस होगी। इसके लिए एक कंट्रोल रूम बनेगा। अथॉरिटी की ओर से 62 साइकल स्टैंड तैयार करवाए हुए हैं। ये स्टैंड करीब 1 करोड़ रुपये की लागत से 2021 में बनवाए गए थे। एक स्टैंड से 10 साइकल चलवाई जानी हैं।
 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.