पेटीएम समेत तीन बड़ी कंपनियों पर ईडी ने छापे मारे, 17 करोड़ रुपये जब्त

बड़ा खुलासा : पेटीएम समेत तीन बड़ी कंपनियों पर ईडी ने छापे मारे, 17 करोड़ रुपये जब्त

पेटीएम समेत तीन बड़ी कंपनियों पर ईडी ने छापे मारे, 17 करोड़ रुपये जब्त

Google Image | Paytm Office

Noida News : ईडी यानी कि प्रवर्तन निदेशालय ने पेटीएम, रेजर-पे और कैश फ्री के दफ्तरों में छापा मारा है। इस बात की जानकारी प्रवर्तन निदेशालय के अफसरों ने शनिवार की सुबह दी है। बताया जा रहा है कि चीनी लोगों द्वारा कंट्रोल्ड अवैध इंस्टेंट स्मार्टफोन बेस्ड लोन से जुड़े मामलों में यह कार्रवाई हुई है। अफसरों ने बताया कि शुक्रवार को बेंगलुरु के 6 ठिकानों पर छापेमारी की थी। जिसके बाद मर्चेंट आईडी और चीन नागरिकों से नियंत्रित संस्थाओं के बैंक अकाउंट्स में जमा 17 करोड़ रुपए जब्त किए हैं।

फर्जी निदेशक बनाकर अवैध पैसा अर्जित करने का आरोप
प्रवर्तन निदेशालय के अफसरों का कहना है कि इन संस्थाओं के काम करने का तरीका काफी अलग है। यह लोग भारतीय नागरिकों के जाली दस्तावेजों का इस्तेमाल करके उनको फर्जी निदेशक बनाकर अवैध पैसा अर्जित कर रहे हैं। अफसरों का कहना है कि इन संस्थाओं को चीन नागरिकों द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है। जिसकी वजह से चीनी नागरिकों से नियंत्रित संस्थाओं के बैंक अकाउंट्स में जमा 17 करोड़ रुपए जब्त किए हैं। 

एप्स के माध्यम से लोन बांट रही हैं तमाम कंपनियां 
आपकों बता दें कि पेटीएम, रेजरपे और कैसफ्री कंपनियां एप्स के माध्यम से लोन बांटती हैं और गैरकानूनी तरीके से काम कर रही हैं। इनमें से अधिकतर चीनी एप्स हैं। ईडी मनी लॉन्ड्रिंग की संभावनाओं को लेकर जांच कर रही है। ईडी पिछले कुछ समय से चीनी लोन एप मामलों की जांच कर रही है। मिली जानकारी के अनुसार कुछ कंपनियां अवैध पैसा कमा रही हैं और भारतीयों के जाली दस्तावेज का इस्तेमाल कर उन्हें फर्जी निदेशक बना रही हैं।

अभी तक ईडी ने 17 करोड़ रुपए जब्त किए हैं
प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों का कहना है कि कुछ कंपनियां ऐप के आधार पर लोगों को लोन बांटने का कार्य करती हैं। जानकारी में आया है कि यह सभी कंपनियां पेटीएम और गेट-वे का सहारा लेती हैं। लोगों को लोन देने वाली इन कंपनियों का कंट्रोल चीनी नागरिकों के हाथ में है। जिसकी वजह से छापा मारा गया है। अभी तक पेटीएम, रेजर-पे और कैश फ्री कंपनियों के सहयोग से चलने वाली कंपनियों के ठिकानों पर छापा मारकर 17 करोड़ रुपए जब्त किए गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.