प्रत्याशी कम होने से चुनाव आयोग को मिली राहत, अब सिर्फ एक ईवीएम मशीन का होगा इस्तेमाल

गौतमबुद्ध नगर : प्रत्याशी कम होने से चुनाव आयोग को मिली राहत, अब सिर्फ एक ईवीएम मशीन का होगा इस्तेमाल

प्रत्याशी कम होने से चुनाव आयोग को मिली राहत, अब सिर्फ एक ईवीएम मशीन का होगा इस्तेमाल

Google Image | ईवीएम मशीन

Noida News : गौतमबुद्ध नगर जिले की तीनों सीट नोएडा, दादरी और जेवर विधानसभा सीट पर 15 से कम उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। जिस कारण अब हर बूथ पर सिर्फ एक ईवीएम मशीन लगाई जाएगी। अगर किसी विधानसभा सीट पर 15 से ज्यादा उम्मीदवार होते हैं, तो ऐसे में हर बूथ पर मतदान के लिए दो ईवीएम मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। इस बार हर बूथ पर केवल 1,250 प्रत्याशी ही मतदान कर सकेंगे। जिस कारण बूथों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। जिले की तीनों सीटों में से दादरी विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा प्रत्याशी हैं। यहां से 14 प्रत्याशियों चुनाव लड़ रहे हैं। 

जिले की हर विधानसभा सीट पर 15 से कम प्रत्याशी 
जिले की तीनों सीटों पर 39 प्रत्याशियों विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। इस बार सबसे अधिक 14 प्रत्याशी दादरी विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं। नोएडा से 13 और जेवर से 12 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। एक ईवीएम मशीन में केवल 15 प्रत्याशियों के नाम और एक नोटा का चिन्ह होता है। अगर किसी सीट पर 15 से अधिक प्रत्याशी होते हैं, तो ऐसे में चुनाव आयोग हर बूथ पर दो यह मशीन कस्टमर करता है, लेकिन जिले की तीनों सीटों पर 15 से कम प्रत्याशी हैं। 

नोएडा में 10 उम्मीदवारों का नामांकन खारिज
जिले में जब नामांकन की प्रक्रिया शुरू हुई थी तो ऐसा लग रहा था कि नोएडा विधानसभा सीट पर हर बूथ पर दो ईवीएम मशीनों की आवश्यकता होगी। नोएडा सीट पर 23 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था, लेकिन 27 जनवरी नामांकन से नाम वापस लेने के दिन 10 उम्मीदवारों के नामांकन निरस्त हो गया। जिसके बाद केवल 13 उम्मीदवार ही चुनावी मैदान मैं रह गए। ऐसे में अब केवल हर बूथ पर एक ही गेम मशीन का इस्तेमाल होगा। 

शांतिपूर्वक मतदान कराने का प्रयास 
जिले की तीनों सीटें पर 82 हजार नए मतदाताओं के नाम जुड़ने के बाद मतदाताओं की संख्या 16.23 लाख हो गई है। आपको बता दें कि कोरोना के कारण इस बार हर बूथ पर केवल 1,250 मतदाता ही मतदान कर सकेंगे। फिलहाल जिले में 1,754 बूथ है, लेकिन नए मतदाताओं के सूची में नाम जोड़ने से अब तीनों विधानसभा सीट पर 1,840 बूथ बनाए गए हैं और हर बूथ पर केवल एक ही ईवीएम मशीन का इस्तेमाल होगा। 

पर्यवेक्षक तैनात किए गए
जिला प्रशासन ने ईवीएम मशीन का प्रबंधन पहले ही कर लिया है। अब प्रशासन बूथों के अनुरूप तैयारियां कर रहा है। जिले में शांतिपूर्वक मतदान कराने के लिए पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं, जो इसके निगरानी कर रहे हैं। सभी पर्यवेक्षकों को गौतमबुद्ध नगर विश्वविद्यालय में ठहराया गया है। सुबह 11 से 12 बजे तक पर्यवेक्षक आमजन से मुलाकात कर रहे हैं।

नोएडा विधानसभा सीट पर सबसे ज्यादा मतदाता 
जिले में नए मतदाताओं के नाम सूची में जुड़ने से अब 16.23 लाख वोटर हो चुके हैं। जिसके नोएडा सीट जिले की सबसे बड़ी विधानसभा सीट हो गई है। इस बार नोएडा विधानसभा सीट पर 23,465, दादरी विधानसभा सीट पर 18,542 और जेवर विधानसभा सीट पर 4,040 नई मतदाता जुड़े हैं। अब नोएडा सीट पर 7 लाख से अधिक (7,13,696) मतदाता है। वहीं, दादरी विधानसभा सीट पर 6 लाख अधिक (6,05,431) और जेवर विधानसभा सीट पर 3 लाख से अधिक (3,50,465) मतदाता है। सबसे कम मतदाता जेवर सीट पर हैं।

पिछले विधानसभा चुनाव में थे इतने प्रत्याशी 
जिले में 2017 विधानसभा चुनाव में में हर सीट पर 15 से कम प्रत्याशी थे। नोएडा से 14, दादरी से 14 और जेवर से 8 प्रत्याशियों चुनावी मैदान में उतरे थे। इसलिए हर बूथ पर केवल एक ही ईवीएम मशीन का इस्तेमाल किया गया था। इस बार भी हर सीट पर 15 से कम प्रत्याशी है। इसलिए हर बूथ पर केवल एक ही ईवीएम मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.