चाहे कोई सुपरस्टार हो या दिग्गज नेता, सबका हटा नीला टीका

फ्री Twitter Blue Tick धारकों को Elon Musk का बड़ा झटका : चाहे कोई सुपरस्टार हो या दिग्गज नेता, सबका हटा नीला टीका

चाहे कोई सुपरस्टार हो या दिग्गज नेता, सबका हटा नीला टीका

Tricity Today | Symbolic images

Delhi NCR : इस दौर में सोशल मीडिया लोगों के जीवन का एक हिस्सा बन चुका है। ऐसे में ट्विटर (Twitter) प्लेटफॉर्म का बोलबाला सबसे अधिक देखने को मिल रहा है। वहीं एलोन मस्क (Elon Musk) टि्वटर को खरीदने के बाद नई नई पॉलिसीज ले आए हैं। कुछ दिनों  पहले नीली चिड़िया हटाकर एक डॉग को लोगो बनाया था। आपको बता दें कि कुछ समय पहले एलोन मस्क ने ट्विटर पर ब्लू टिक (Blue Tick) के लिए सब्सक्रिप्शन की पॉलिसी जारी कर दी थी। अब इसके तहत कोई भी व्यक्ति पैसे देकर ब्लू टिक खरीद सकता है। उसके साथ-साथ कुछ ऐसे लोग भी थे जो ट्विटर से पहले ही वेरिफाइड यानी कि ब्लू टिक प्राप्त कर चुके हैं। एलोन मुस्क ने फ्री ब्लू टिक होल्डर को बड़ा झटका दिया है। 

कई सुपरस्टार और नेता शामिल 
दरअसल, जिन लोगों ने ब्लू टिक के लिए भुगतान नहीं किया था उनका फ्री ब्लू टिक हटा दिया गया है। इसमें कई भारतीय स्टार और दिग्गज पॉलिटिशियन शामिल है। विराट कोहली, क्रिकेटर रोहित शर्मा, राहुल गांधी, योगी आदित्यनाथ, सलमान खान अक्षय कुमार, अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान आदि लोग शामिल है। हालांकि एलोन मुस्क ने इसके बारे में पहले ही जानकारी दे दी थी कि 20 अप्रैल के बाद से उन अकाउंट से ब्लूटिक हटा दिया जाएगा जिन्होंने पेड सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है।

इन लोगों के अकाउंट अभी भी वेरिफाइड
ट्विटर पर ब्लूटिक के लिए फोन एंड्रॉयड यूजर्स को 650 रुपए और आईफोन यूजर्स को 900 रुपए भुक्तान करना होगा। अब केवल केंद्रीय मंत्री, सांसद और ग्रे टिक वाले अकाउंट ही वेरिफाइड है। वहीं मीडिया रिपोर्टर के अनुसार कुछ प्रतिष्ठित लोगों जैसे पत्रकार वकीलों और समाज सेवा करने वाले लोगों को कुछ और वख्त दिया जा सकता है। 


ब्लू टिक यह है फायदे और नुकसान 
1. ट्विटर के अनुसार ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लेने के लिए अकाउंट का पिछले 30 दिनों में एक्टिव होना जरूरी है। 
2. अकाउंट से किसी भी प्रकार की फेक न्यूज जारी नहीं की होनी चाहिए।
3. ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए मोबाइल नंबर से वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा, लेकिन अगर आपके एक से ज्यादा अकाउंट हैं, तो यह नियम मान्य नहीं होंगे।
4. अगर आप ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन का एनुअल प्लान लेते हैं, तो उसकी कीमत 6,800 रुपये होगी। 
5. ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स को एडिट ट्वीट ऑप्शन दिया जाएगा और 1000 शब्दों में ट्विटर पर पोस्ट कर पाएंगे वहीं बिना ब्लू सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स के रीच को सीमित कर दिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.