नोएडा में एक मंच पर जुटे उद्यमी और सरकार, आर्थिक विकास को रफ्तार देने की बनी योजना

मेगा एक्सपोर्ट्स कॉन्क्लेव : नोएडा में एक मंच पर जुटे उद्यमी और सरकार, आर्थिक विकास को रफ्तार देने की बनी योजना

नोएडा में एक मंच पर जुटे उद्यमी और सरकार, आर्थिक विकास को रफ्तार देने की बनी योजना

Social Media | मेगा एक्सपोर्ट्स कॉन्क्लेव का आयोजन होटल पार्क ऐसेन्ट, सेक्टर-62 में किया गया

Noida News : वाणिज्य मंत्रालय, भारत सरकार की तरफ से आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत 20-26 सितम्बर 2021 तक ‘वाणिज्य सप्ताह’ का आयोजन कराया जा रहा है। इसी के तहत आज, 25 सितंबर को नोएडा के मेगा एक्सपोर्ट्स कॉन्क्लेव का आयोजन होटल पार्क ऐसेन्ट, सेक्टर-62 में किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, सांसद डॉ महेश शर्मा, जेवर के विधायक धीरेन्द्र सिंह, नोएडा अपैरल क्लस्टर के प्रेसिडेंट ललित ठूकराल समेत कई अन्य हस्तियां मौजूद रहीं। 

समारोह का आरम्भ दीप प्रज्जवलन एवं मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथियों के स्वागत के साथ किया गया। जनपद के निर्यातकों ने अपने उत्कृष्ट उत्पादों का किये गये प्रदर्शन का अवलोकन किया। उसके बाद उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केन्द्र गौतमबुद्ध नगर ने स्वागत सम्बोधन किया गया। एचएचईडब्लूए के अध्यक्ष सीपी शर्मा ने निर्यात के सम्बन्ध में आ रही कठिनाई का उल्लेख करते हुए अपने विचार व्यक्त किये। आईआईए के प्रदेश सचिव राजीव बंसल ने कॉन्क्लेव में कहा कि देश के निर्यात में 40 प्रतिशत सूक्ष, लघु एवं मध्यम उद्योगों का योगदान है। यह जीडीपी का लगभग 30 प्रतिशत है। 

देश का 12वां सबसे ज्यादा निर्यात करता है
राजीव बंसल ने अनुरोध किया कि सरकार उद्यमियों के साथ फेसिलियेटर के रूप में कार्य करे। निर्यातकों ने फेट सब्सिडी बढाये जाने एवं वर्चुवल फेयर को भी एमडीए स्कीम में सम्मिलित किये जाने की मांग की। एनईएसी के प्रेसिडेंट ललित ठूकराल ने कॉन्क्लेव को सम्बोधित करते हुए कहा कि गौतमबुद्ध नगर के उद्योग करीब 30,000 करोड का टर्नऑवर कर रहे हैं। विदेश व्यापार महानिदेशालय, भारत सरकार के उपनिदेशक नितिश सूरी ने उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए कहा, गौतमबुद्ध नगर देश के टॉप 50 निर्यातक जनपदों में से एक है। 4500 करोड़ के निर्यात के साथ यह देश में 12वें स्थान पर है। जिले से प्रमुख रूप से गारमेन्ट, मोबाईल फोन, टेलीकॉम प्रोडेक्ट एवं मीट 75 प्रतिशत निर्यात किया जाता है। 

कोरोना काल में 1.81 लाख करोड़ का निर्यात किया
सांसद डॉ महेश शर्मा ने निर्यातकों से कहा कि आने वाले समय में जेवर एयरपोर्ट निर्यातकों के लिए असीम सम्भावनाएं लेकर आयेगा। कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने अपने उद्बोधन में उद्योगों के हित में किये जा रहे कार्यों के बारे में बताया। उन्होंने कहा, प्रदेश ईज ऑफ डुईंग बिजनेस में दूसरे स्थान पर है। कोरोना काल में प्रदेश के उद्योगों ने 1.81 लाख करोड़ का निर्यात किया। उत्तर प्रदेश सप्लाई चेन योजना लागू की जा रही है तथा एक्सपोर्ट सारथी एप शीघ्र जारी कर दिया जायेगा। कार्यक्रम के अन्त में तकनीकी सत्र का आयोजन किया गया। इसमें नितिश सूरी, एमपी सिंह, सुभाष झा ने उद्यमियों के सवालों का जवाब दिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.