गौतमबुद्ध नगर के 58 केंद्रों पर परीक्षा शुरू, नकल कराने वालों पर लगेगी NSA, देखिए प्रशासन की पूरी तैयारी

UP Board Exam 2022 : गौतमबुद्ध नगर के 58 केंद्रों पर परीक्षा शुरू, नकल कराने वालों पर लगेगी NSA, देखिए प्रशासन की पूरी तैयारी

गौतमबुद्ध नगर के 58 केंद्रों पर परीक्षा शुरू, नकल कराने वालों पर लगेगी NSA, देखिए प्रशासन की पूरी तैयारी

Tricity Today | परीक्षा शुरू

Noida News : उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड (UP Board Exam 2022) की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई है। यूपी बोर्ड के दसवीं क्लास और 12वीं क्लास के छात्र परीक्षा दे रहे हैं। गौतमबुद्ध नगर में 10वीं और 12वीं के 37,520 छात्र बोर्ड एग्जाम में शामिल हुए हैं। नोएडा के सेक्टर-12 में स्थित राजकीय इंटर कॉलेज समेत जनपद में 58 केंद्रों पर परीक्षा हो रही है। आपको बता दें कि करीब 2 साल बाद ऑफलाइन यूपी बोर्ड एग्जाम हो रहे हैं। कोविड-19 के कारण पिछले 2 सालों से यूपी बोर्ड एग्जाम नहीं हो रहे थे। दसवीं क्लास और 12वीं क्लास के छात्रों को सीधे ही पास किया जा रहा था, लेकिन इस बार एग्जाम हो रहे हैं। बच्चों में एग्जाम को लेकर उत्साह दिखाई दे रहा है।

क्लासेज में दो-दो सीसीटीवी कैमरे लगे
पूरे उत्तर प्रदेश में 24 मार्च 2022 से यूपी बोर्ड एग्जाम शुरू हो गए हैं। पहली पाली में एग्जाम शुरू हो चुका है। कोई भी छात्र नकल ना करें। इसको लेकर कड़े इंतजाम किए गए हैं। जहां पर छात्र एग्जाम दे रहे हैं, उन क्लासेज में दो-दो सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिससे सभी छात्रों पर निगरानी की जा सकेगी।

राजकीय इंटर कॉलेज में इस बार 345 परीक्षार्थी
परीक्षा केंद्र पर सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। नोएडा के सेक्टर-12 स्थित राजकीय इंटर कॉलेज पर बने परीक्षा केंद्र के सेंटर सुप्ररिडेन्ट देवेंद्र यादव ने बताया कि सेंटर पर कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। बच्चों की एंट्री से पहले टेंपरेचर चेक किया जा रहा है। हाथों को सेनिटाइज कराया जा रहा है और मास्क के साथ ही परीक्षा केंद्रों में एंट्री दी जा रही है। उन्होंने आगे बताया कि राजकीय इंटर कॉलेज में इस बार 345 बच्चे परीक्षा देने आए है। 14 कमरों को इस्तेमाल किया जा रहा है। सभी कमरों में सीसीटीवी लगा हुआ है। ताकि नकल को रोका जा सके। सीसीटीवी डायरेक्ट जिला प्रशासन और राज्य प्रशासन द्वारा मॉनिटरिंग की जा रही है।

जनपद में 37,520 बच्चे दे रहे एग्जाम
बात जनपद गौतमबुद्ध नगर की करें तो जिले में 58 परीक्षा केंद्र है। जिसमें 37,520 परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं। जिले में जिले को परीक्षा के लिए 11 सेक्टर और 6 जोन में बांटा गया है। जहां स्टैटिक मजिस्ट्रेट की ड्यूटी भी लगाई गई है, जिस जगह पर क्वेश्चन पेपर और उत्तर पत्रिका रखी जाएगी, वहां भी 24 घंटे सीसीटीवी से निगरानी जिला प्रशासन करेगा।

नकल कराने वालों पर NSA लगाई जाएगी
नकल को रोकने के लिए इस बार प्रशासन सख्त है। परीक्षा के दौरान सामुहिक नकल रोकने के लिए नकल कराने वालों पर NSA लगाई जाएगी। बाकायदा उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने मंगलवार को बोर्ड परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी मण्डलायुक्तों, पुलिस आयुक्तों, जिलाधिकारियों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की। जिसमें नकल पर नकेल कसने के लिए दिशा निर्देश जारी किया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.