शॉपिंग मॉल और स्कूलों में फेस मास्‍क हुआ जरूरी, पढ़िए पूरी गाइडलाइन

नोएडा में कोविड-19 की दोबारा लौटी पाबंदियां : शॉपिंग मॉल और स्कूलों में फेस मास्‍क हुआ जरूरी, पढ़िए पूरी गाइडलाइन

शॉपिंग मॉल और स्कूलों में फेस मास्‍क हुआ जरूरी, पढ़िए पूरी गाइडलाइन

Google Image | Symbolic Image

Noida : कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुरानी पाबंदियां वापस लौट रही हैं। बढ़ते मामले को देखते हुए जिला प्रशासन ने भी फेस मास्‍क को लेकर आदेश जारी किया है और मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में स्कूल और कालेज खुले हैं। गाइडलाइन जारी करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी स्कूल, कालेज, कार्यालय, शापिंग माल के साथ सार्वजनिक जगह पर मास्क लगाना जरूरी हो गया है। बस स्टेशनों के गेट पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। पहले सिर्फ सरकारी और निजी अस्पतालों में मास्क लगाना जरूरी था।

मरीज को क्वारंटीन रहने के निर्देश
गुरुवार को मिले संक्रमितों में पाजीटिविटी रेट 6.60 प्रतिशत का रहा। सर्दी, जुकाम, बुखार या फ्लू के लक्षण दिखाई देने पर मरीज को क्वारंटीन रहने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं सरकारी और निजी अस्पतालों के लिए भी कोविड प्रोटोकॉल अनिवार्य किया गया है। बिना मास्क प्रवेश प्रतिबंधित किया जाएगा। साथ ही, फीवर हेल्प डेस्क और कोविड हेल्पडेस्क स्थापित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। अस्पतालों के पंजीकरण काउंटरों और दवा काउंटरों पर शारीरिक दूरी का अनुपालन कराते हुए कतार लगाने के निर्देश दिए गए हैं। शादी समारोह और अन्य आयोजनों में भी मास्क की अनिवार्यता और शारीरिक दूरी का अनुपालन करने के निर्देश दिए गए हैं।

50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलेगा सिनेमा हाल
सिनेमा हाल में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ एक सीट खाली छोड़ने के लिए निर्देशित किया गया है। बिना मास्क सिनेमा में भी एंट्री नहीं दी जाएगी। बाजार और माल में खरीदारी करते समय मास्क और दस्ताने पहनने की हिदायत लोगों को दी गई है। नियमित अंतराल पर बसों और मेट्रो में सैनिटाइजेशन करना होगा। बच्चों और बुजुर्गों को भीड़भाड़ वाले स्थानों पर न जाने की सलाह दी है। किडनी, ह्रदय, लीवर, मधुमेह, सांस के अलावा रक्त संबंधी बीमारियों से पीड़ितों को घर से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी गई है।

“सावधानी नहीं बरती तो बढ़ेंगे मामले”
सब वैरिएंट एक्सबीबी 1 जिम्मेदार है। हाल में आए रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि हुई है। जिले में मिले मरीजों में यह वैरिएंट पाया गया है। इसके अलावा एक्सबीबी.1.5, एक्सबीबी.2.3 सब वैरिएंट के मरीज भी है। सीनियर डॉक्टर्स का कहना है कि आने वाले दिनों में अगर सावधानी नहीं बरती गई तो कोविड-19 में बढ़ोतरी होगी। जो नई लहर का रूप ले सकती है।

मास्क का प्रयोग करें : सीएमओ
सीएमओ डॉ.सुनील कुमार शर्मा ने निजी अस्पतालों को अलर्ट पर किया गया है। प्रतिदिन एक हजार से अधिक जांच जिले में की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में बढ़ रहे कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एल-1 और एल-2 श्रेणी के चार-चार अस्पतालों को मरीजों के इलाज के लिए अलर्ट मोड पर रखा है। लोगों से अपील की जा रही है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। भीड़भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं। मास्क का प्रयोग करें।

हेल्पलाइन नंबर जारी
सीएमओ ने कहा कि लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। अगर किसी मरीज को परेशानी है तो 18004192211 पर कॉल कर सकते है। यहां से उनको पूरी मदद की जाएगी। विभाग द्वारा प्रशासनिक सतर्कता और इंतजामों को भी पुख्ता किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.