नोएडा समेत पूरे यूपी के किसान राजधानी को हुए रवाना, इन मांगों को लेकर सड़क पर उतरे

दिल्ली में किसानों की महापंचायत : नोएडा समेत पूरे यूपी के किसान राजधानी को हुए रवाना, इन मांगों को लेकर सड़क पर उतरे

नोएडा समेत पूरे यूपी के किसान राजधानी को हुए रवाना, इन मांगों को लेकर सड़क पर उतरे

Google Image | Noida Gate

Noida News : दिल्ली में आज देशभर के किसानों की महापंचायत (Mahapanchayat) है। इस महापंचायत में शामिल होने के लिए उत्तर प्रदेश से किसान आज दिल्ली की ओर बढ़े हैं। आपको बता दें कि नोएडा, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे यूपी के किसान दिल्ली के लिए रवाना हुए हैं। इसको लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड में है। गाजियाबाद की बात करें तो बॉर्डर पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। वहीं, नोएडा पुलिस (Noida Police) भी अलर्ट मोड में है। 
 
400 संगठन पहुंचेंगे दिल्ली के रामलीला मैदान 
किसानों से जुड़े 400 संगठन आज (गुरुवार) दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत करने वाले हैं। आज इन 400 संगठनों से जुड़े किसान ट्रेन और सड़क मार्ग से पहुंचेंगे। इस महापंचायत के लिए हजारों किसान रामलीला मैदान पहुंच चुके हैं। यह महापंचायत एक दिन की है। पुलिस और एमसीडी ने किसानों को इस शर्त पर अनुमति दी है कि वह बिना ट्रैक्टर के पहुंचेंगे। साथ ही उनके पास कोई हथियार भी नहीं होंगे। इस  महापंचायत में 37 संगठनों के किसान नेता मंच पर पहुंचेंगे। महापंचायत की शुरुआत दोपहर 12:00 होगी।

इन 7 मुद्दों को लेकर की जा रही महापंचायत
1. एमएसपी गारंटी कानून आए। 
2. स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट लागू की जाए। 
3. किसानों की कर्जमाफी हो। 
4. पिछले किसान आंदोलन में दर्ज मामले वापस लिए जाएं। 
5. पिछले किसान आंदोलन में मृत किसानों को मुआवजा दिया जाए। 
6. लखीमपुर खीरी मामले में दोषियों को सजा मिले। 
7. भूमि अधिग्रहण कानून के किसान विरोधी क्लॉज पर पुनर्विचार किया जाए। 

वाहनों के लिए किया गया डायवर्जन
पुलिस बल के साथ एंबुलेंस, अग्निशमन टीम और दंगा नियंत्रण टीम भी तैनात की गई है। दिल्ली से लगे यूपी गेट के अलावा आनंद विहार बॉर्डर, ईडीएम मॉल बॉर्डर और अप्सरा बॉर्डर पर भी दिल्ली पुलिस ने बैरिकेडिंग की हुई है। वहीं, यूपी गेट पर किसानों को रोकने के लिए 500 जवान तैनात किए गए हैं साथ ही ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है। इन जगहों पर भी पुलिस बल बढ़ाया गया है। फिल्म सिटी और इसके आसपास जाने वाले लोग सेक्टर-62 कट से जा सकते हैं। दिल्ली जाने के लिए यूपी गेट कौशांबी होते हुए आनंद विहार बॉर्डर में ईडीएम मॉल रोड से गुजर सकते हैं। क्योंकि यहां वाहनों का दबाव कम रहने की उम्मीद हैं। अप्सरा बॉर्डर पर जाम लगता है तो तुलसी निकेतन से होकर भी वाहनों को निकाला जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.