सड़कों पर उतरे किसान, बोले- काम नहीं होने पर जाएंगे दिल्ली

नोएडा में भारत बंद का असर! सड़कों पर उतरे किसान, बोले- काम नहीं होने पर जाएंगे दिल्ली

सड़कों पर उतरे किसान, बोले- काम नहीं होने पर जाएंगे दिल्ली

Tricity Today | सड़क पर किसान

Noida News : न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी के लिए कानून की मांग कर रहे किसान संगठनों ने मजदूर यूनियन के साथ मिलकर शुक्रवार को भारत बंद का ऐलान किया। सेक्टर-24 स्थित एनटीपीसी पर धरना दे रहे किसानों ने भारत बंद का समर्थन किया। कानून-व्यवस्था को देखते हुए नोएडा पुलिस ने जिले में धारा 144 लागू है। हालांकि, इसका ज्यादा असर नोएडा में देखने को नहीं मिला है। थोड़ी बहुत जगह ही किसानों ने कुछ देर के लिए बाजार को बंद कराया। बाकी सभी जगह पर दफ्तर और सड़के खुले रहे।

हाई लेवल कमेटी गठित
भारतीय किसान परिषद के नेता राजेंद्र यादव ने कहा, "हम सब किसान हैं, किसानों की कोई जाति कोई, प्रजाति और धर्म नहीं होता। हमारी जाति किसान है, हमारे मुद्दे भिन्न हो सकते हैं। किंतु मंशा एक है कि किसानों के काम होने चाहिए। इस के तहत भारतीय किसान परिषद ने सेक्टर-24 पर इकट्ठा होकर के सड़क पर एनटीपीसी का चक्कर लगाया और भारत बंद का समर्थन किया। उन्होंने बताया कि दो दिन पहले भारतीय किसान परिषद, जय जवान जय किसान और अखिल भारतीय किसान सभा की मीटिंग कमिश्नर और प्राधिकरण के तीनों सीईओ के साथ हुई थी। जिसमें कमिश्नर ने 18 फरवरी तक हाई लेवल कमेटी गठित करने का आश्वासन दिया है। अगर हमारी मांगे पूरी नहीं होती तो संयुक्त किसान मोर्चा दिल्ली कूच करेगा।

क्या है पूरा मामला
किसान नेता अतुल यादव ने बताया कि किसान बढ़ा हुआ मुआवजा, स्थानीय लोगों को रोजगार और 10 प्रतिशत प्लॉट और आबादी की समस्या के पूर्ण निपटारे की मांग कर रहे हैं। दोनों जगहों पर अब तक कोई भी स्थानीय नेता किसानों की समस्याएं सुनने नहीं पहुंचा है। किसान जनप्रतिनिधियों के साथ ही जिला प्रशासन के अधिकारियों से भी नाराज हैं। वे भी उनकी मांगों को ऊपर तक नहीं पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने एनटीपीसी और नोएडा प्राधिकरण को काफी समय दे दिया है, लेकिन अब तक हमारी मांगों को लेकर सिर्फ कागजी खानापूर्ति ही की जा रही है। इसलिए अब आंदोलन को और तेज किया जाएगा, अब दिल्ली की तैयारी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.