यात्री ध्यान दें, 8 फरवरी से एक्वा लाइन पर शुरू होगी फास्ट मेट्रो सेवा, इन 10 स्टेशनों पर नहीं रूकेगी ट्रेन

Noida Metro Update : यात्री ध्यान दें, 8 फरवरी से एक्वा लाइन पर शुरू होगी फास्ट मेट्रो सेवा, इन 10 स्टेशनों पर नहीं रूकेगी ट्रेन

यात्री ध्यान दें, 8 फरवरी से एक्वा लाइन पर शुरू होगी फास्ट मेट्रो सेवा, इन 10 स्टेशनों पर नहीं रूकेगी ट्रेन

Tricity Today | IAS Ritu Maheshwari

नोएडा मेट्रो में सफर करने वाले हजारों यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने एक्वा लाइन पर 8 फरवरी से फास्ट मेट्रो ट्रेन की सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। इससे नोएडा-ग्रेटर नोएडा लाइन पर मुसाफिरों को मंजिल तक पहुंचने में करीब 9 मिनट कम वक्त लगेगा। हालांकि यात्री सोमवार से शुक्रवार तक ही फास्ट मेट्रो का लाभ ले सकेंगे। शनिवार और रविवार को इन ट्रेनों का संचालन सामान्य रहेगा। 

सोमवार से शुक्रवार तक व्यस्त समय में मेट्रो की फ्रीक्वेंसी 7.5 मिनट और नॉन-पीक ऑवर में 10 मिनट होगी। शनिवार और रविवार को यह फ्रीक्वेंसी 15 मिनट की होगी। दरअसल एनएमआरसी ने ऑफिस जाने वाले ज्यादातर यात्रियों को सुविधा देने के लिए यह कदम उठाया है। ऑफिस पहुंचने वाले ज्यादातर मुसाफिर सुबह-शाम मेट्रो रेल की सेवाएं लेते हैं। इसलिए सुबह 8:00 से 11:00 बजे और शाम 5:00 से 8:00 बजे के बीच मेट्रो ट्रेन को 10 स्टेशनों पर नहीं रोका जाएगा। इससे ट्रेन पहले स्टेशन से आखिरी स्टेशन तक पहुंचने में 9 मिनट कम वक्त लेगी।

एनएमआरसी नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रूट पर यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। ऐसे में सुबह-शाम ऑफिस जाने वाले ज्यादातर मुसाफिर ज्यादा समय लेने की वजह से मेट्रो सेवा को प्राथमिकता नहीं देते हैं। पर अब 9 मिनट अतिरिक्त समय बचने से ड्यूटी जाने वाले लोग मेट्रो रेल को अपनी प्राथमिक सवारी के रूप में चुनना पसंद करेंगे। इससे एनएमआरसी को ज्यादा लाभ होगा। 

10 स्टेशनों पर नहीं रूकेगी फास्ट मेट्रो
इस बारे में एनएमआरसी के एक अधिकारी ने जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि सुबह 8:00 से 11:00 बजे तक और शाम 5:00 से 8:00 तक फास्ट ट्रेनें चलाई जाएंगी। फास्ट ट्रेन सोमवार से शुक्रवार तक संचालित की जाएंगी। ये ट्रेनें एक्वालाइन के कुल 21 स्टेशनों में से 10 स्टेशनों पर नहीं ठहरेंगी। जिन स्टेशनों पर फास्ट मेट्रो नहीं रुकेगी, उनमें सेक्टर 50, 101, 81, 83, 143, 144, 145, 146, 147 और 148 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। इन स्टेशनों पर उतरने वाले मुसाफिरों को सामान्य मेट्रो से जाना पड़ेगा।

प्रबंध निदेशक ने दी जानकारी

एनएमआरसी की प्रबंध निदेशक ऋतु माहेश्वरी ने इस नई सुविधा के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सेक्टर 51 से ग्रेटर नोएडा डिपो तक सफर करने में करीब 45 मिनट 43 सेकेंड का वक्त लगता है। जबकि फास्ट ट्रेन इस दूरी को 36 मिनट 40 सेकंड में पूरा कर लेगी। इससे यात्रियों को करीब 9 मिनट पहले पहुंचा दिया जाएगा। इसी तरह सेक्टर 51 से परी चौक तक फास्ट मेट्रो से 28 मिनट 30 सेकंड का वक्त लगेगा। 

फिलहाल परी चौक आने में 37 मिनट का समय लगता है। इससे लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी। अधिकारी ने बताया कि यात्रियों को फास्ट ट्रेन के बारे में जानकारी देने के लिए कई उपाय अपनाए गए हैं। इसके लिए स्टेशनों और ट्रेनों के अंदर जानकारी दी जाएगी। साथ ही एनाउंसमेंट के जरिए और दूसरे सोशल माध्यमों से लोगों को फास्ट मेट्रो के बारे में अवगत कराया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.