प्रोजेक्ट नहीं पकड़ पा रहा रफ्तार, इस वजह से हो रही देरी, पढ़िए पूरी जानकारी

Noida Chilla Elevated Road : प्रोजेक्ट नहीं पकड़ पा रहा रफ्तार, इस वजह से हो रही देरी, पढ़िए पूरी जानकारी

प्रोजेक्ट नहीं पकड़ पा रहा रफ्तार, इस वजह से हो रही देरी, पढ़िए पूरी जानकारी

tricity today | symbolic image

Noida News : फिल्म सिटी के रास्ते का जाम खत्म होने के लिए अभी लोगों को इंतजार करना पड़ेगा। जाम खत्म करने के लिए यहां बनने वाले चिल्ला एलिवेटेड सड़क का काम शुरू होने में और देरी होगी। वजह यह है कि पहले जारी किए गए टेंडर में कपनी का चयन नहीं हो सका है। ऐसे में दोबारा से टेंडर जारी किया गया है। कंपनियां 30 मार्च तक आवेदन कर सकती हैं।

30 मार्च तक टेंडर चालू
चिल्ला एलिवेटेड सड़क का काम दोबारा शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम ने दिसंबर 2023 में टेंडर जारी किया था। सेतु निगम ने इसकी लागत 680 करोड़ रुपये तय की थी। जीएसटी और अन्य टैक्स लगाकर यह लागत 787 करोड़ होती है। सेतु निगम की तरफ से जारी टेंडर में छह कंपनियां आईं। दो फरवरी को फाइनेनशियल बिड खोली गई। इसमें टॉप दो कंपनियों ने तय लागत से अधिक बोली लगाई। एक कंपनी ने 34 प्रतिशत और दूसरी कंपनी ने 21 प्रतिशत अधिक बोली लगाई। नियम के मुताबिक, टेंडर की तय लागत से अधिक कीमत आने पर उसे स्वीकार नहीं किया जाता। निगम ने कंपनियों को पत्र लिखकर कीमत कम करने को कहा, लेकिन कंपनियों ने स्वीकार नहीं किया। ऐसे में सेतु निगम ने दोबारा टेंडर किया है। अधिकारियों ने बताया कि 30 मार्च 2024 तक कंपनियों इस टेंडर में हिस्सा ले सकती हैं।

कामकाज की मॉनीटीरिंग करेगा प्राधिकरण
दोबारा से टेंडर जारी होने के कारण सड़क का काम शुरू होने में अब और देरी होगी। वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका शिलान्यास किया था। वर्ष 2020 में सेक्टर-95 दलित प्रेरणा स्थल के पास इसके काम की शुरूआत हुई। इसके बाद सेतु निगम ने इसकी लागत बढ़ा दी जिसको नोएडा प्राधिकरण ने स्वीकार नहीं किया। ऐसे में नवंबर 2021 में इसका काम पूरी तरह बंद हो गया। जबकि दिसंबर 2021 तक यह पूरी तरह बनकर तैयार हो जाना चाहिए था। वर्ष 2023 में चिल्ला एलिवेटेड सड़क की लागत फिर से नए सिरे से तय की गई। सहमति बनी कि सेतु निगम इसके लिए टेंडर जारी करेगा जबकि नोएडा प्राधिकरण कामकाज की मॉनीटीरिंग करेगा। अगस्त-सितंबर से पहले काम शुरू होने की उम्मीद नहीं लोकसभा को देखते हुए 1 12 से 15 मार्च चुनाव व के बीच आचार संहिता लगने की पूरी उम्मीद है। ऐसे में फाइलों में चल रहे सभी कामकाज पूरी तरह रूक जाएंगे।

काम शुरू होने में लगेगा समय
अगर किसी काम का टेंडर होकर किसी कंपनी को काम जारी हो गया होगा तो उसमें कोई अड़चन नहीं आएगी लेकिन चिल्ला एलिवेटेड सड़क के सड़क के निर्माण के लिए 30 मार्च तक कंपनियों के पास आवदेन का मौका है। ऐसे में यह टेंडर प्रक्रिया रूक जाएगी। मई महीने में दोबारा से शुरू होगी। इसके बाद इस टेंडर प्रक्रिया में भी कंपनी का चयन हो जाता है तब भी अगस्त-सितंबर से पहले काम शुरू होने की उम्मीद नहीं है। अगर दोबारा से टेंडर जारी हुआ तो काम शुरू होने में और अधिक समय लगेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.