कई मॉल, सोसाइटी और किसानों के पास पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम, जनता को बताया आग पर काबू पाने का तरीका

नोएडा में मॉकड्रिल : कई मॉल, सोसाइटी और किसानों के पास पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम, जनता को बताया आग पर काबू पाने का तरीका

कई मॉल, सोसाइटी और किसानों के पास पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम, जनता को बताया आग पर काबू पाने का तरीका

Tricity Today | नोएडा में मॉकड्रिल

Noida News : बढ़ती गर्मी के साथ नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत काफी इलाकों में आग लगने के मामले सामने आए हैं। बीते दो दिनों में ग्रेटर नोएडा में 2 किसानों की फसल, नोएडा में 2 गाड़ियों और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में 2 मकानों में आग लगी है। आगे भी ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इसको लेकर नोएडा अग्निशमन विभाग ने एक अभियान छेड़ा। जिसके तहत लोगों को जागरूक किया गया कि आखिर आग लगने पर कैसे विपत्तियों का सामना किया जाए। 

लोगों के सामने किया फायर मॉकड्रिल किया
बीते दिनों नोएडा में स्थित डीएलएफ मॉल में अचानक अग्निशमन विभाग के अधिकारी पहुंचे। अग्निशामन विभाग के कर्मचारियों ने पहले खुद आग लगाई और फिर खुद फायर मॉकड्रिल किया। अग्निशमन विभाग के अफसरों ने बताया कि आखिर कैसे आग पर काबू पाया जाए। यह अभियान 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक चला। जिसमें नोएडा और ग्रेटर नोएडा की विभिन्न सोसाइटी और सेक्टरों में यह अभियान चलाया गया। यह भी बताया गया कि फसल में आग लगने के बाद आखिर कैसे आग पर काबू पाया जा सकता है। 

झुग्गी झोपड़ियों में भी पहुंची टीम
गौतमबुद्ध नगर फायर ऑफिसर अरुण कुमार ने बताया कि 14 अप्रैल से 20 अप्रैल तक पूरे जनपद में "अग्निशमन सुरक्षा सप्ताह" मनाया गया। इस दौरान अग्निशमन विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारियों ने अलग-अलग सोसाइटी, सेक्टरों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर पहुंचकर फायर मॉकड्रिल किया। अरुण कुमार ने बताया कि हमारी टीम मॉकड्रिल और आग पर काबू पाने के तरीके बता रही है। जिससे घटना के समय लोग सुरक्षित अपने घरों से बाहर निकल सकें। उन्होंने बताया कि हम ना ही केवल हाईराइस सोसाइटी और सेक्टरों में बल्कि बड़े-बड़े मॉल और दुकानों यहां तक कि झुग्गी झोपड़ियों में भी लोगों को जागरुक कर रहे हैं कि आखिर कैसे आग पर काबू पाया जा सकता है। क्योंकि एक छोटी सी चिंगारी सिर्फ एक इंसान नहीं बल्कि कई परिवारों को तबाह कर सकती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.